scriptबहुमंजिला इमारतों की ऊंचाई 70, दमकल की बौछारें 20 फीट तक ही | Height of multi-storey buildings is 70, fire sprinklers are only 20 feet | Patrika News
धौलपुर

बहुमंजिला इमारतों की ऊंचाई 70, दमकल की बौछारें 20 फीट तक ही

– अग्निकाण्ड के समय फायर गाड़ी से मात्र 15 से 20 फीट तक ही बचाव

– अग्निशमन विभाग की 7 में से 4 दमकल खराब

धौलपुर. गर्मी में आग की घटनाएं आएदिन सामने आती हैं। इनसे निपटने के लिए आमजन अग्निशमन विभाग को याद करते हैं। लेकिन शहर के विस्तार लेने और इमारतों की ऊंचाई बढऩे से नगर परिषद के अग्निशमन विभाग के संसाधन कम पडऩे लगे हैं।

धौलपुरMay 12, 2024 / 07:00 pm

Naresh

बहुमंजिला इमारतों की ऊंचाई 70, दमकल की बौछारें 20 फीट तक ही Height of multi-storey buildings is 70, fire sprinklers are only 20 feet
– अग्निकाण्ड के समय फायर गाड़ी से मात्र 15 से 20 फीट तक ही बचाव

– अग्निशमन विभाग की 7 में से 4 दमकल खराब

धौलपुर. गर्मी में आग की घटनाएं आएदिन सामने आती हैं। इनसे निपटने के लिए आमजन अग्निशमन विभाग को याद करते हैं। लेकिन शहर के विस्तार लेने और इमारतों की ऊंचाई बढऩे से नगर परिषद के अग्निशमन विभाग के संसाधन कम पडऩे लगे हैं। इसमें मुख्य वजह से इमारतों की हाइट बढऩा है, पहले अममून दो से तीन मंजिला इमारतें होती थी लेकिन अब कई इमारतें 5 मंजिला तक जा पहुंची हैं। उस स्थिति में अग्निशमन के इंतजाम पौने साबित हो रहे हैं। अग्निशमन विभाग फिलहाल साधन व कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। धौलपुर शहर में जनसंख्या करीब ढाई लाख पार हो चुकी है। शहर में तेजी से इमारतों की संख्या भी बढ़ी है। फ्लैट की भी उंचाई पहले से अधिक हो गई है। हाइवे किनारे बहुमंजिला इमारतें भी व्यवसायिक और आवासीय बनने लगे हैं। ऐसे में यदि बहुमंजिला इमारतों में आग की घटना से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड के पास एक भी हाइड्रोलिक सिस्टम वाली दमकल नहीं है। हालांकि, कहने को तो शहर में दमकल की सात गाड़ी हंै, लेकिन काम में तीन वाहन ही आ पा रहे हैं। चार वाहन बंद हालत में हैं। ऐसी स्थिति में अग्निशमन विभाग को हादसों से निपटने में खासा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
नगर परिषद के अग्निशम विभाग के पास आग की स्थिति से निपटने के लिए फिलहाल 7 वाहन हैं। लेकिन काम सिर्फ तीन ही कर रहे हैं। बाकी 4 वाहन बंद हालत में हैं। इन वाहनों में 15-20 फीट की ऊंचाई तक ही बचाव कार्य हो सकता है। इसके ऊपर की इमारत में यदि आग की घटना होती है तो परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं विभाग के पास पर्याप्त दमकल गाड़ी भी नहीं है। हर बार दमकल गाड़ी की मांग के लिए पत्र लिखें गए। लेकिन विभाग को वाहन मिल नहीं सकें
मारतों की लगातर बढ़ रही ऊंचाई

शहर की वर्तमान स्थिति को देखे तो अभी लगभग 70 फीट तक की ऊंचाई वाली इमारतें बन गई हैं। ऊंची इमारतों में हादसे के दौरान हाइड्रॉलिक सिस्टम वाले दमकल वाहनों की आवश्यकता होती है जो धौलपुर में नगर परिषद के दमकल विभाग के पास एक भी नहीं है। ऐसे में एक हाइड्रोलिक एरियर लेडल (एचएएल) वाहन की जरूरत है। जो कम से कम 40 मीटर अर्थात 115 से 120 फीट तक की बिल्डिंग में आग के दौरान बचाव व आग बुझाने में काम में ली जा सकती है।
ओटीपी नहीं आया, इसलिए सीयूजी नम्बर बंद

नगर परिषद के अग्निशमन विभाग को सूचना देने के लिए कोई सीयूजी नम्बर ही चालू नहीं है। इससे पहले पत्रिका ने खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद सीयूजी नम्बर लगाने के लिए कार्य तो किए गए। लेकिन पिछले तीन सप्ताह से उसमें ओटीपी नहीं आया जिससे नम्बर शुरू नहीं हो सका। ऐसे में आपातकालीन स्थिति में लोग चालक को फोन करके आगजनी की घटना होने पर बुलाते हैं।
अग्निशमन विभाग एक नजर में

पद संख्या कार्यरतफायरमैन 16 12

चालक 9 12

विभाग के पास दमकल के सात वाहन है। जिसमें से एक सही कराने भेजी थी, जो वापस नहीं आई। वहीं, तीन की मरम्मत होनी है। वर्तमान में तीन गाड़ी आग बुझाने में काम आ रही हैं। शहर में बहुमंजिला इमारत के लिए हाइड्रोलिक सिस्टम वाहन अभी एक भी नहीं है।
– वृषभान सिंह, सहायक अग्निशमन अधिकारी नगर परिषद धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / बहुमंजिला इमारतों की ऊंचाई 70, दमकल की बौछारें 20 फीट तक ही

ट्रेंडिंग वीडियो