scriptबजट में जिले को मिली कई सौगात, शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल में मिलेगी राहत | In the budget, the district will get many gifts, relief in education, | Patrika News
धौलपुर

बजट में जिले को मिली कई सौगात, शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल में मिलेगी राहत

धौलपुर. राज्य बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर जिले को कई सौगातें दी हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए कुछ ना कुछ घोषणाएं की हैं तो कई घोषणाओं के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। जिले में उद्योग, रोजगार, निवेश बढ़ाने के लिए तीन नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने की प्रमुख घोषणा की है। वहीं सिंचाई, पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा क्षेत्र में भी जिले के लिए कई घोषणाएं की है।

धौलपुरFeb 25, 2021 / 09:04 am

Naresh

In the budget, the district will get many gifts, relief in education, medical, drinking water

बजट में जिले को मिली कई सौगात, शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल में मिलेगी राहत

बजट में जिले को मिली कई सौगात, शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल में मिलेगी राहत
जिले में बनेंगे तीन जगहों पर नए रीको क्षेत्र

धौलपुर. राज्य बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर जिले को कई सौगातें दी हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए कुछ ना कुछ घोषणाएं की हैं तो कई घोषणाओं के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। जिले में उद्योग, रोजगार, निवेश बढ़ाने के लिए तीन नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने की प्रमुख घोषणा की है। वहीं सिंचाई, पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा क्षेत्र में भी जिले के लिए कई घोषणाएं की है।
धौलपुर जिला मुख्यालय पर प्रथम चरण में नर्सिंग कॉलेज खोला जाएगा। जिससे नर्सिंग विद्यार्थियों को स्थानीय स्तर पर ही शिक्षा मिल सकेगी। इसके पीछे मेडिकल कॉलेज की स्थापना को माना जा रहा है, जिससे मेडिकल कॉलेज को भी नर्सिंग छात्र उपलब्ध हो सकेंगे, हालांकि जिला मुख्यालय पर पहले से ही नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र संचालित हैं। इसके अलावा इंदिरा महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना की जाएगी। आंगनबाड़ी केन्द्रों को चरणबद्ध रूप से नंदघर में परिवर्तित किया जाएगा। वहीं बाड़ी में प्रमुख मांग रिंग रोड, पेयजल योजना के लिए 38 लाख रुपए, राजकीय कन्या महाविद्यालय, राजाखेड़ा के मनिया में कॉलेज, ट्रोमा सेंटर, मरेना पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत, सिलावट में पार्वती नदी पर छह करोड़ रुपए की लागत से एनिकट का निर्माण, एफएसटीपी की घोषणा की है। बसेड़ी में जगनेर मार्ग, सैंपऊ में बाइपास तथा सरमथुरा में कालीतीर लिफ्ट परियोजना का कार्य शुरू करने की घोषणा की है। हालांकि चम्बल बजरी उत्खनन के लिए सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करने के लिए राज्य सरकार ने फिलहाल कोई प्रयास करने की दिशा में पहल नहीं की है।
जीवन रक्षक योजना का जिले में भी मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री ने जीवन रक्षक योजना शुरू की है। इसके तहत सडक़ दुर्घटना में किसी के घायल होने पर उसे तुरंत चिकित्सालय पहुंचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपए प्रोत्साहन राशि तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। साथ ही निजी तथा सरकारी चिकित्सालयों में नि:शुल्क इलाज किया जा सकेगा। जिले में वर्तमान में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग निकल रहे हैं, जिनमें आए दिन दुर्घटनाओं में लोग घायल होते हैं, ऐसे में घायलों की जान बचाने के लिए लोग आगे आएंगे।

पूरे राज्य के लिए निराशावादी बजट
बाड़ी. धौलपुर जिले में तो क्या पूरे राजस्थान भर के लिए यह बजट घोर निराशावादी है। किसानों की कर्ज माफी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई, जबकि इनके सर्वोच्च नेता राहुल गांधी 10 दिन में किसानों के कर्ज माफ करने का वादा करके गए थे। कॉलेज खोलने की घोषणा केवल दिखावा है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए कोई ध्यान नहीं दिया गया, ना ही बेरोजगारी भत्ते पर कोई चिंतन किया है। कोरोना काल के बाद भी पेट्रोलियम पदार्थों पर लगाया गया राज्य का वैट कर अभी भी जारी है। बजट केवल दिखावटी है।
श्रवण वर्मा, जिला अध्यक्ष, भाजपा।

रोडवेज में नि:शुल्क यात्रा

मार्च के डेफर वेतन की घोषणा, ग्रामीण बसों की पुन: शुरुआत, प्रतियोगी परीक्षार्थियों को राजस्थान रोडवेज में निशुल्क यात्रा स्वागत योग्य कदम है। संविदाकर्मियों को स्थाई करने की घोषणा और पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार द्वारा सेस में कमी की मांग अधूरी रह गई।
डॉ. रनजीत मीणा, प्रदेश उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय परिसंघ राजस्थान

उपार्जित अवकाश के नकदीकरण पर नहीं हटाई रोक
राज्य बजट में राज्य कर्मचारियों के मार्च 2020 के वेतन से स्थगित किए गए 16 दिन के वेतन भुगतान की मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा स्वागत योग्य कदम है। वहीं कोरोना के कारण कर्मचारियों के उपार्जित अवकाश के नकदीकरण पर लगाई गई रोक को नहीं हटाने से कर्मचारियों में मायूसी है।
सुरेश भारद्वाज, प्रदेश उपसभाध्यक्ष, शिक्षक संघ सियाराम।

राजाखेड़ा कॉलेज में नहीं खुली बीएससी
बजट ने राजाखेडा क्षेत्र को निराश किया है। मनियां में सरकारी महाविद्यालय की घोषणा स्वागत योग्य है, लेकिन राजाखेड़ा महाविद्यालय में बीएससी क्लासेज शुरू करने की घोषणा नहीं होना बेहद निराशाजनक है। पिछले बजट में राजाखेड़ा में जलदाय विभाग के पुनगर्ठन की योजना पर अभी तक अमल नहीं हुआ है, बेरोजगारों के साथ सरकार लगातार छलावा कर रही है।
नागवेन्द्र सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष।

इनका कहना है

राज्य सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों को नंदघर में परिवर्तित करने जा रही है। इससे इनमें सुविधाएं मिलेंगी, साथ ही जहां पर विद्यालय की अधीन केन्द्र कार्य कर रहे हैं, वहां पर प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी और बच्चों को फर्नीचर भी उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन नियमितिकरण पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है।
सरिता बंसल, जिला महामंत्री, आंगनबाड़ी संघ, धौलपुर।
राज्य सरकार जिला मुख्यालय नर्सिंग कॉलेज खोलने जा रही है। इससे नर्सिंग करने में आसानी होगी और दूसरे जिलों में नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही मेडिकल कॉलेज खुलने पर लाभ मिलेगा।
जगदीश मान, नर्सिंग ऑफिसर, धौलपुर।
राज्य सरकार की ओर से कार्मिक कल्याण कोष की स्थापना, 16 दिन का डेफर वेतन देने की घोषणा राहत देने वाली है। साथ ही संविदाकर्मियों के लिए सेवा नियम बनाने की बात कही है। इससे उनको भी लाभ होगा।
दिलीप चाहर, सरकारी कर्मचारी, धौलपुर।
जिले में नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना से व्यापार को नई गति मिलेगी, साथ ही निवेश भी होगा।
गिरीश गर्ग, व्यवसाई, धौलपुर।

यह सुखद है कि राज्य सरकार अगली बार से कृषि बजट अलग से प्रस्तुत करेगी। साथ ही कृषि कनेक्शन देने की घोषणा से भी किसानों को लाभ होगा।
रवि कांत शर्मा, किसान, तिमासिया, बसेड़ी

जिले के बाड़ी में कन्या महाविद्यालय खुलने से छात्राओं को अब उच्च शिक्षा के लिए अलग से महाविद्यालय मिलेगा। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी रोडवेज में नि:शुल्क यात्रा की सौगात है। इसके अलावा समान पात्रता परीक्षा से भी बार-बार फॉर्म भरने की समस्या से मुक्ति मिलेगी।
कनक सक्सेना, कॉलेज छात्रा, धौलपुर।

Home / Dholpur / बजट में जिले को मिली कई सौगात, शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल में मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो