scriptनालों की सफाई के नाम पर खानापूर्ति, मॉनिटरिंग नहीं होने से सफाई व्यवस्था बेहाल | In the name of cleaning the drains, it is just a formality, more of a formality | Patrika News
धौलपुर

नालों की सफाई के नाम पर खानापूर्ति, मॉनिटरिंग नहीं होने से सफाई व्यवस्था बेहाल

धौलपुर. शहर में नालों की सफाई में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। नाले कचरे और गंदगी से अटे पड़े हैं। अभी तक नालों की सफाई में खानापूर्ति अधिक दिख रही है।

धौलपुरJun 02, 2024 / 06:25 pm

Naresh

नालों की सफाई के नाम पर खानापूर्ति, मॉनिटरिंग नहीं होने से सफाई व्यवस्था बेहाल Food supply in the name of cleaning drains, cleanliness system in trouble due to lack of monitoring
धौलपुर. शहर में नालों की सफाई में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। नाले कचरे और गंदगी से अटे पड़े हैं। अभी तक नालों की सफाई में खानापूर्ति अधिक दिख रही है। उधर, नगर परिषद मानसून से पहले सभी नालों की सफाई कराने का दावा कर रहा है लेकिन हकीकत इसके उलट है। जिम्मेदार अधिकारी मौके पर जाने से बच रहे हैं और ठेकेदार की ओर से अपने हिसाब से कार्य किया जा रहा है। वहीं, लोगों को नगर परिषद प्रशासन के कार्य के रवैये को लेकर चितिंत हैं। बीते साल हुई मानसूनी बरसात से शहर की कई कॉलोनियों के लोग भुगत भोगी हैं। सफाई कार्य में जिस तरह का ढर्रा अपनाया जा रहा है वह मानसून में बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। बता दें कि शहर के नालों की सफाई के लिए इस दफा नगर परिषद ने 53 लाख रुपए का ठेका दिया है। ये कार्य 15 जून तक होना है।
फेरोकवर और पटिया उठाए बिना हो रही सफाई

शहर में कई स्थानों पर संबंधित फर्म के लोग सफाई कार्य के दौरान पल्ला अधिक झाड़ रहे हैं। कई स्थानों पर तो बिना फेरोकवर उठाए ही सफाई कर दी गई। केवल नाले व नाली में डंडा डाल कर थोड़ा बहुत कचरे को बाहर निकल लिया जाता है, जो मुंहाने पर साफ दिखता है लेकिन अंदर की तरफ उसमें गाद भरी होने से गंदे पानी का फ्लो नहीं बन पाता। बरसात के दौरान आधी अधूरी सफाई आमजन के लिए परेशानी का सबब बनती है।
पुरानी नगर परिषद भवन के पास ही बुरा हाल

शहर में नालों की सफाई की हकीकत जानने के लिए आपको ज्यादा नहीं घूमना पड़ेगा। पुराने नगर परिषद भवन के पास नालियों कचरे से अटी पड़ी हैं। इसमें महीनों से सफाई तक नहीं हुई। ये नजारे कई जगह दिख जाएंगे। लेकिन जिम्मेदारों को नजर नहीं आ रहे। वे सिर्फ सफाई कराने का दावा ठोक रहे है। अगर इसी तरह सफाई हुई तो बरसात में जलभराव होने की आशंका है।

Hindi News/ Dholpur / नालों की सफाई के नाम पर खानापूर्ति, मॉनिटरिंग नहीं होने से सफाई व्यवस्था बेहाल

ट्रेंडिंग वीडियो