scriptखाकी की दादागिरी, बिजली हमारी… चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थाना और पुलिस क्वार्टर | Khaki ki dagagiri , Electricity our ... Police stations and police qua | Patrika News
धौलपुर

खाकी की दादागिरी, बिजली हमारी… चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थाना और पुलिस क्वार्टर

राजाखेड़ा(धौलपुर). आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय…यह स्लग राजस्थान पुलिस का है। लेकिन धौलपुर जिले राजाखेड़ा क्षेत्र के दिहौली थाने में बिजली चोरी का खेल खुलेआम लम्बे समय से चल रहा है। विडंबना यह है कि जिनके ऊपर बिजली चोरी रोकने का दायित्व है, वहीं, बिजली चोरी कर उपयोग कर रहे है। कानून व्यवस्था लागू राजाखेड़ा(धौलपुर). आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय…यह स्लग राजस्थान पुलिस का है। लेकिन धौलपुर जिले राजाखेड़ा क्षेत्र के दिहौली थाने में बिजली चोरी का खेल खुलेआम लम्बे समय से चल रहा है।

धौलपुरFeb 03, 2021 / 09:28 pm

Naresh

 Khaki ki dagagiri , Electricity our ... Police stations and police quarters are illuminated by stolen electricity

खाकी की दादागिरी, बिजली हमारी… चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थाना और पुलिस क्वार्टर

खाकी की दादागिरी, बिजली हमारी… चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थाना और पुलिस क्वार्टर
-वर्ष 2017 में कटा थाना दिहौली का बिजली कनेक्शन
-देखकर भी मूक दर्शक बना निगम
मनीष उपाध्याय
राजाखेड़ा(धौलपुर). आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय…यह स्लग राजस्थान पुलिस का है। लेकिन धौलपुर जिले राजाखेड़ा क्षेत्र के दिहौली थाने में बिजली चोरी का खेल खुलेआम लम्बे समय से चल रहा है। विडंबना यह है कि जिनके ऊपर बिजली चोरी रोकने का दायित्व है, वहीं, बिजली चोरी कर उपयोग कर रहे है। कानून व्यवस्था लागू करने का जिम्मा जिनके पास है वहीं थाना कार्यालय और सरकारी आवासों में धड़ल्ले से बिजली चोरी कर रहे है। गंभीर बात यह है कि तीन साल से पहले बिजली कनेक्शन कटने के बाद पूरा दिहौली थाना चोरी की बिजली से रोशन किया जा रहा है। ऐसे में वर्दी के रौब के आगे स्थानीय बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी कोई भी कार्रवाई करने को आगे आने से कतरा रहे है।
उल्लेखनीय है कि धौलपुर-राजाखेड़ा रोड स्थित दिहोली पुलिस थाने पर बिजली बिल की राशि बकाया होने के कारण वर्ष 2017 में थाने का बिजली कनेक्शन काट दिया गया। इस दौरान थाना परिसर के अलावा यहां बने पुलिस अधिकारी व कार्मिकों के आठ आवासों की बिजली भी बंद हो गई। सूत्रों ने बताया कि कालांतर में कर्मचारियो के स्थानांतरण के बाद उनसे नोड्यूज लिए बिना ही रिलीव कर देने से बिजली के बिलों का बकाया बढ़ता ही चला गया । इस दौरान यहां आने वाले किसी भी थाना प्रभारी ने इस ओर ध्यान दिया कि थाना परिसर में चल रही बिजली का कनेक्शन वैध है या अवैध। पूर्व के बिजली बिलों का ध्यान नहीं दिए जाने के कारण थाने के विधुत बिल की बकाया राशि बढ़ती चली गई। स्थानीय विद्युत विभाग ने कई बार थाने के अधिकारियों से संपर्क भी किया, लेकिन वर्दी के रौब के आगे सब कुछ बेअसर साबित रहा। इसके बाद निगम के उच्चाधिकारियों के चलते वर्ष 2017 में थाना और सभी आवासों के विधुत कनेक्शन विच्छेद कर दिए गए। इस दौरान निगम ने सोचा कि इससे बकाया राशि का भुगतान हो जाएगा। लेकिन इसका असर भी पुलिस पर नहीं पड़ा, पुलिस ने बिजली चोरी करते हुए थाने को रोशन कर लिया।
मुफ्त का चंदन घिस रघुनंदन….
वर्ष 2017 में जब थाने के बिजली कनेक्शन को काट दिए गए तो फिर तो थाना और यहां आवासीय पुलिसकर्मियों की बल्ले बल्ले ही हो गई। यहां तैनात पुलिसकर्मियों ने स्वयं स्तर पर जंपर लेकर बिजली के कनेक्शन कर लिए, वर्दी के डर से निगम कर्मियों की जुर्रत ही नहीं। बिना बिलिंग की मुफ्त बिजली सहज ही सुलभ होने लगी जिसके उपभोग की कोई सीमा ही नहीं थी।
बिजली चोरी में प्रदेश में अव्वल है धौलपुर
विभागीय आंकडों पर नजर डाले तो बिजली चोरी के मामले में धौलपुर जिला प्रदेश में अव्वल नंबर पर है। यहां सबसे अधिक चोरी की जा रही है। ऐसे में निगम की कार्रवाईयां भी ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही है। यहां बिजली चोरी रोकने के जो प्रयास किए जा रहे है, वे भी नाकाफी साबित हो रहे है।


इनका कहना…
बकाया के चलते थाना दिहौली का बिजली कनेक्शन 2017 से कटा हुआ है। हमारी जिम्मेदारी बिजली चोरी रोकने की नहीं है, यह काम विजीलेंस टीम का है।
अमित कुमार, कनिष्ठ अभियंता, विद्युत निगम, जाटौली उपखण्ड।
मामला मेरी जानकारी नहीं है। जानकारी की जाएंगी।
वीघाराम, थाना प्रभारी दिहौली थाना।

Home / Dholpur / खाकी की दादागिरी, बिजली हमारी… चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थाना और पुलिस क्वार्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो