script लोकसभा चुनाव की तारीख से पहले कांग्रेस नेता राहुल फुकेंगे चुनावी बिगुल | Lok Sabha Elections: Congress leader Rahul will blow election bugle | Patrika News

लोकसभा चुनाव की तारीख से पहले कांग्रेस नेता राहुल फुकेंगे चुनावी बिगुल

locationधौलपुरPublished: Jan 05, 2024 12:20:36 pm

Submitted by:

rohit sharma

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का नाम बदल गया है। अब यात्रा का नाम भारत जोड़ो न्याय यात्रा होगा। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर गुरुवार शाम रोड पर मैप जारी किया है।

लोकसभा चुनाव की तारीख से पहले कांग्रेस नेता राहुल फुकेंगे चुनावी बिगुल
लोकसभा चुनाव की तारीख से पहले कांग्रेस नेता राहुल फुकेंगे चुनावी बिगुल
धौलपुर. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का नाम बदल गया है। अब यात्रा का नाम भारत जोड़ो न्याय यात्रा होगा। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर गुरुवार शाम रोड पर मैप जारी किया है। यात्रा प्रदेश में केवल धौलपुर और उसके बाद बांसवाडा जिले से गुजरेगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों से पहले ये राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा खासा महत्व है। विशेषकर प्रदेश में कांग्रेस की हार के बाद उक्त यात्रा कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार करेगी। यात्रा को लेकर दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी प्रमुख मल्लिाकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई। जिसमें यह फैसला किया गया। बैठक में पार्टी महासचिव, राज्य प्रभारी, राज्य इकाई प्रमुख और कांग्रेस विधायक दल के नेता मौजूद रहे। बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इसकी घोषणा की। गुरुवार को कांग्रेस ने अपने एक्स पर जारी करते हुए जयराम नरेश ने बताया कि यात्रा को लेकर बैठक हो गई है। बैठक में 2024 के चुनाव की तैयारी और मणिपुर और मुम्बई के बीच यात्रा निकाली जाएगी। राहुल की यात्रा 14 जनवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक निकलेगी। राहुल गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा पूर्वात्तर के मणिपुर से महाराष्ट्र के मुंबई तक निकाली जाएगी। अब इसे भारत जोड़ो न्याय यात्रा के नाम से जाना जाएगा। यात्रा अरुणाचल प्रदेश समेत 15 राज्यों से होकर गुजरेगी। राजस्थान राज्य के धौलपुर के बाद बासवाड़ा जिले से होकर यात्रा निकलेगी। यह यात्रा 6 हजार 713 किलोमीटर की होगी। ये यात्रा 110 जिलों से होकर निकलेगी। जो 66 दिन तक चलेगी।

करौली-धौलपुर जिले में 5 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

हाल में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जिले में अच्छी सफलता हासिल हुई। चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा का सूपड़ा साफ करते हुए चार में से तीन सीटों पर जीत हासिल की। इसमें धौलपुर से शोभारानी कुशवाहा, बसेड़ी से संजय जाटव और राजाखेड़ा सीट से रोहित बोहरा विजयी रहे। जबकि बाड़ी विधानसभा सीट बसपा के खाते में रही। यहां से जसवंत सिंह विजयी रहे जबकि कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए गिर्राज सिंह मलिंगा दूसरे स्थान पर रहे। जबकि कांगे्रस यहां तीसरे नम्बर पर रही। इसी तरह पड़ोसी करौली जिले में दो सीट हिण्डौन व टोडाभीम पर कांग्रेस के खाते में रही जबकि भाजपा ने करौली व सपोटरा पर जीत हासिल की। बता दें कि करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर वर्तमान में भाजपा के डॉ.मनोज राजौरिया सांसद हैं। वे दूसरी दफा विजयी रहे हैं। हालांकि, दोनों जिलों में 8 में से 5 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को कड़ी चुनौती के संकेत दिए हैं।

पूर्वी राजस्थान पर भाजपा का फोकस

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। भरतपुर संभाग के भरतपुर जिले में हाल के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का मुंह देखना पड़ा। एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई। यहां 7 सीटों में से 5 पर भाजपा, एक पर आरएलडी और एक पर निर्दलीय प्रत्याशी विजयी रहीं। निर्दलीय प्रत्याशी भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़ी थी। वहीं, संभाग के सवाईमाधोपुर जिले की चार सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के पास 2-2 सीटें हैं। पूर्वी राजस्थान पर भाजपा का इस दफा फोकस बना हुआ है। विधानसभा चुनाव में भी पार्टी के बड़े कद्दावर समेत पीएम मोदी व अमित शाह ने संभाग में रैलियां की थी। इसको देखते हुए कांग्रेस भी इस दफा मजबूती दिखाने का प्रयास कर रही है।

विधानसभा चुनाव में मनियां आए थे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता इससे पहले विधानसभा चुनाव में जिले के मनियां इलाके में सभा की थी। मनियां राजाखेड़ा विधानसभा सीट में आता है। इस सीट पर कांग्रेस के रोहित बोहरा विजयी रहे थे। राहुल गांधी ने मनियां कस्बे के पास गत 22 नवम्बर को जनसभा की थी। संभवतया राहुल गांधी की फरवरी माह में न्याय यात्रा आगरा से धौलपुर होते ग्वालियर की तरफ निकलेगी। कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष पं.दुर्गादत्त शास्त्री ने बताया कि यात्रा कांग्रेस कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो