scriptअब उपखण्ड स्तरीय अस्पतालों पर भी मिल सकेगी डायलिसिस की सुविधा | Now dialysis facility will be available at subdivision level hospitals | Patrika News
धौलपुर

अब उपखण्ड स्तरीय अस्पतालों पर भी मिल सकेगी डायलिसिस की सुविधा

– नवीन जिला अस्पताल में आज से पुन: शुरू होगी डायसिसिस

धौलपुरMar 28, 2024 / 06:49 pm

Naresh

Now dialysis facility will be available at subdivision level hospitals also

अब उपखण्ड स्तरीय अस्पतालों पर भी मिल सकेगी डायलिसिस की सुविधा

धौलपुर. बाड़ी रोड पर नवीन जिला अस्पताल भवन में शिफ्टिंग के चलते पिछले कुछ दिनों से पीडि़त मरीजों की डायलिसिस प्रभावित हो रही थी। लेकिन अब डायलिसिस गुरुवार से अस्पताल में शुरू हो जाएगी। उधर, अच्छी खबर ये है कि ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को अब डायलिसिस कराने के लिए जिला अस्पताल की भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। उपखण्ड स्तर पर बाड़ी, राजाखेड़ा, बसेड़ी, सरमथुरा व सैंपऊ में अप्रेल माह के अंत मरीजों को यहां स्थानीय अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा मिल पाएगी। वहीं, जिला अस्पताल में चार मशीन शुरू की जा रही हैं, जहां पर मरीजों की डायलिसिस हो पाएगी। बता दें कि जिले में वर्तमान में करीब 45 एक्टिव केस हैं।
जिले में यहां मिलेगी डायलिसिस सुविधा

धौलपुर जिले में आगामी अप्रेल माह के अंत में उपखण्ड स्तर के अस्पतालों में डायलिसिस सुविधा मिल सकेगी। इसमें बाड़ी, राजाखेड़ा, बसेड़ी, सरमथुरा व सैंपऊ के अस्पताल शामिल हैं। इन अस्पतालों में दो-दो मशीन पहुंच चुकी हैं और अब केवल इंस्टॉलेशन कार्य शेष है। स्टेट कॉर्डिनेटर विश्वेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि अप्रेल माह से स्थानीय मरीजों को अपने इलाके के अस्पताल में डायलिसिस करा सकेंगे। बता दें कि किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को डायलिसिस की जरुरत पड़ती है।
नवीन अस्पताल में इमरजेंसी के पास मिलेगी सुविधा

मेडिकल कॉलेज के पास खुले नवीन अस्पताल में डायलिसिस के लिए कक्ष तय हो गया है। यहां इमरजेंसी के पास यह सुविधा शुरू की जा रही है। इससे पहले शहर के जिला अस्पताल में सुविधा थी। लेकिन हाल में मेडिकल और सर्जीकल वार्ड नवीन भवन में शिफ्ट होने के बाद डायलिसिस की सुविधा प्रभावित हो रही थी। यहां चार मशीनें लगाई गई हैं।
जिले में वर्तमान में 45 एक्टिव केस

जिले में डायलिसिस के वर्तमान में 45 एक्टिव केस हैं जो नियमित रूप से डायलिसिस कराते हैं। बता दें कि पहले जिले में 12 केस ही थे। जिले में साल 2018 से पीपीपी मोड पर मरीजों को डायलिसिस की नि:शुल्क सेवा मिल रही है। डायलिसिस को कोलकाता की कंपनी संजीवनी देख रही है। उक्त कंपनी प्रदेश के भरतपुर, सवाईमाधोपुर, करौली, भरतपुर, बीकानर, जोधपुर समेत 16 जिलों में कार्य संभाल रही है। बता दें कि एक अप्रेल 2022 में राज्य सरकार ने योजना के तहत आईपीडी, ओपीडी, डायलिसिस, एमआरआई और सिटी स्कैन फ्री कर रखी है। ये केवल राजस्थान के निवासियों के लिए हैं।
– नवीन अस्पताल में गुरुवार से मरीजों को डायलिसिस की सुविधा मिलने लगेगी। इसके अलावा अगले माह के अंत में उपखण्ड स्तर के अस्पतालों में भी सेवा शुरू हो जाएगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को राहत मिलेगी।
– विश्वेन्द्र सिंह चौहान, स्टेट कॉर्डिनेटर

Home / Dholpur / अब उपखण्ड स्तरीय अस्पतालों पर भी मिल सकेगी डायलिसिस की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो