scriptनि:शुल्क पर्चे पर इलाज दे रहा दर्द, नहीं हो रही सोनोग्राफी जांच | Pain treatment is being given on free prescription, sonography test is | Patrika News
धौलपुर

नि:शुल्क पर्चे पर इलाज दे रहा दर्द, नहीं हो रही सोनोग्राफी जांच

– नवीन अस्पताल के शुरू होते ही अव्यवस्थाओं का सामना
– साइन बोर्ड मरीजों के लिए हो सकता है मददगार

धौलपुरMar 22, 2024 / 07:26 pm

Naresh

 Pain treatment is being given on free prescription, sonography test is not being done

नि:शुल्क पर्चे पर इलाज दे रहा दर्द, नहीं हो रही सोनोग्राफी जांच

धौलपुर. प्रदेश सरकार ने जिले के लोगों की सेहत का ध्यान रखते नवीन जिला अस्पताल 400 बेड का बनवाकर तैयार कर दिया है। यहां पर नि:शुल्क पर्चा के साथ मिलने वाला इलाज अव्यवस्था के कारण मरीजों पर भारी पड़ रहा है। अस्पताल में डॉक्टरों के कक्ष मरीजों को खाली मिल रहे है। जिससे उन्हें खांसी परेशानी उठानी पड़ रही है। एक महीने से पुराने जिला अस्पताल का सामान नए अस्पताल में सामान शिफ्ट किया जा रहा है। ये मरीजों के लिए परेशानी का सबक बन रहा है।
शहर के पुराने जिला अस्पताल की ओपीडी गुरुवार से पूर्वतय बंद हो गई है। अब मरीजों को यहां पर ओपीडी में उपचार नहीं मिलेगा। इस अस्पताल को नए जिला अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। गुरुवार को ओपीडी में लंबी लाइन लग गई थी। अलग-अलग समस्याओं से पीडि़त लोगों उपचार लेने पहुंचे। ओपीडी काउंटर पर रजिस्टे्रशन कराकर चिकित्सकों से परामर्श लिया। नया अस्पताल शुरू हुआ लेकिन अव्यवस्थाओं का सामना मरीजों को यहां भी करना पड़ रहा है। पूछताछ केन्द्र पर कोई कर्मचारी नहीं होने से मरीजों को पर्चा बनबाकर चक्कर लगाने पड़ रहे है। परिसर में इधर से उधर डॉक्टर का कक्ष ही पता लगाते रहे। तब तक उनके पैरो का दर्द और बढऩे लगता है। जिससे वह थक पर फर्श पर बैठ गए।
सोनोग्राफी जांच का संकट हमेशा-

स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल में सभी जांच की सुविधा मिलने का दावा करता है। लेकिन जिला अस्पताल में हमेशा ही सोनोग्राफी जांच का संकट बना रहता है। महीने में केवल दो सप्ताह ही मरीजों को सोनोग्राफी जांच की सुविधा मिलती है। इसमें भी उनको एक महीने की वेटिंग का भी इंतजार करना पड़ता है। पुराने अस्पताल का सामान नए अस्पताल में शिफ्ट किया जा है। फिर जांच होना बंद हो गई है। यह सोनोग्राफी जांच मरीजों के लिए दुखदाई साबित हो रही है। प्रतिदिन ओपीडी में डाक्टर मरीजों की समस्या को देखकर सोनोग्राफी जांच लिख रहे है। लेकिन यहां पर ताला लगा हुआ है।
अगर लगे साइन बोर्ड से मिलेंगी मरीजों को राहत-

नवीन जिला अस्पताल चार मंजिला का बना हुआ है। हर तल पर अलग-अलग वार्डों को बनाया गया है। लेकिन इसकी जानकारी नहीं होने से मरीजों को अस्पतला में प्रवेश करते ही जानकारी नहीं मिलती है। इसके लिए उन्हें इधर-उधर लोगों से पूछना पड़ रहा है। जिससे अन्य लोगों को भी अपडेट नहीं है। इसके चलते मरीजों को परेशानी होती है। अब अस्पताल प्रशासन साइन बोर्ड पर सभी जानकारी लिखाकर रजिस्टे्रशन काउंटर पर लगवाता हैं तो मरीजों को मदद मिलेगी।
नवीन अस्पताल में ओपीडी शुरू हो गई है। मरीजों को उपचार के साथ भर्ती भी किया जा रहा है। सोनोग्राफी जांच के लिए पत्र लिखा है। जल्द ही नए अस्पताल में शुरू हो जाएगी। सफाई को लेकर भी विशेष निर्देश दिए है।
– डॉ. विजय सिंह, पीएमओ जिला अस्पताल धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / नि:शुल्क पर्चे पर इलाज दे रहा दर्द, नहीं हो रही सोनोग्राफी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो