scriptबीहड़ के टीले हो रहे ‘गायब’, रेलवे कार्य में खप रही मिट्टी | Rugged mounds are 'disappearing', soil is being consumed in railway work | Patrika News
धौलपुर

बीहड़ के टीले हो रहे ‘गायब’, रेलवे कार्य में खप रही मिट्टी

– मुरैना की तरफ जेल फाटक से कुछ दूरी पर चल रहा मिट्टी उठाव को खेल

– वन विभाग के अधिकारी भी बने हुए हैं अनजान

– शाम ढलते ही जेसीबी मशीनों से सैकड़ों डंपर ढोते हैं मिट्टी

धौलपुर. चंबल नदी के किनारे बसा धौलपुर यहां बीहड़ों के चलते देश भर में अपनी अलग ही पहचान रखता है। लेकिन बीहड़ों में से कथित तौर इन दिनों मिट्टी की निकासी हो रही है।

धौलपुरMay 10, 2024 / 06:27 pm

Naresh

बीहड़ के टीले हो रहे ‘गायब’, रेलवे कार्य में खप रही मिट्टी Rugged mounds are 'disappearing', soil is being consumed in railway work
– मुरैना की तरफ जेल फाटक से कुछ दूरी पर चल रहा मिट्टी उठाव को खेल

– वन विभाग के अधिकारी भी बने हुए हैं अनजान

– शाम ढलते ही जेसीबी मशीनों से सैकड़ों डंपर ढोते हैं मिट्टी
धौलपुर. चंबल नदी के किनारे बसा धौलपुर यहां बीहड़ों के चलते देश भर में अपनी अलग ही पहचान रखता है। लेकिन बीहड़ों में से कथित तौर इन दिनों मिट्टी की निकासी हो रही है। जिले में चंबल की प्रतिबंधित बजरी और पत्थर के बाद माफिया बेशकीमती मिट्टी को भी खोद कर बेचने में लगा है। वन विभाग की जमीन से हो रही इस कथित मिट्टी चोरी पर जिम्मेदार विभाग चुप्पी साधे हुए हैं। बता दें कि धौलपुर रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है। रेलवे की थर्ड लाइन समेत अन्य पटरियां बिछाई जा रही हैं।
वहीं रेलवे के क्वार्टर, गोदाम निर्माण और गंगापुर रेल लाइन के लिए ट्रेक बनाने के लिए बीहड़ से मिट्टी लाकर पुराने कॉलेज फाटक के पास खलतियों को भरा जा रहा है। इसमें सैकड़ों डंपरों मिट्टी लाकर यहां डाला जा रहा है। कथित तौर पर मुरैना रेलवे लाइन की तरफ जेल फाटक से करीब 250 मीटर दूरी पर चंबल के बीहड़ से खुदाई कर जोरों से मिट्टी का उठाव हो रहा है। बीहड़ में में बड़े पैमाने पर हो रही मिट्टी निकासी के चलते अब टीलों की वजह मैदान नजर आ रहे हैं। बीहड़ में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर मिट्टी के बड़े-बड़े टीले अवैध रूप से मिट्टी निकालने से गायब हो चुके हैं। खास बात ये है कि मिट्टी की अवैध निकासी की भनक न तो वन विभाग और न ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को है। साथ ही रेलवे प्रशासन भी मौनमूक धारण किए हुए हैं।
मिट्टी के खेल पर साध रखी चुप्पी

बता दें कि माफिया निजी निर्माण कार्य के साथ सरकारी कार्यों में भी अवैध खनन से अर्जित की गई मिट्टी खपा रहे हंै। मिट्टी माफिया बीहड़ में टीले गिराने के बाद उसका परिवहन सीधे निर्माण स्थल पर कर रहे हैं। ऐसे में कहीं भी मिट्टी के ढेर नजर नहीं आते। जबकि उक्त बीहड़ वन विभाग के अंतर्गत हैं। चोरी-छिपे मिट्टी निकालने का खेल और भी कुछ स्थानों पर धड़ल्ले से संचालित है। मिट्टी का भण्डारण नहीं होने से इस कथित कारोबार के खेल जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों को दिखाई नहीं दे रहा है। जिससे इन पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।
मिट्टी खोद रही जेसीबी व पोकलेन मशीन

क्षेत्र के चंबल नदी के बीहड़ों में मिट्टी निकाली जा रही है। ये शहर की आशियाना कॉलोनी के पास बीहड़ों में रेलवे लाइन के सहारे पोक लेन और जेसीबी मशीन बीहड़ों में बड़े स्तर पर अवैध मिट्टी का उठाव हो रहा है। एक तरफ अवैध बजरी और खनन रोकने के लिए कार्रवाई हो रही है लेकिन यहां मिट्टी के कथित उठाव पर एजेंसियां चुप्पी साध हुए हैं। उधर, रेलवे के निर्माण कार्य में प्रतिदिन इन बीहड़ों देर शाम होते ही मिट्टी निकालने का खेल शुरू हो जाता है। बीहड़ से एक डंपर शाम से तडक़े तक करीब 30 फेरे लगा रहा है। यहां पर करीब 10 डंपर मिट्टी उठाव में लगे हुए हैं।
रेलवे प्रशासन ने ठेका देकर की इतिश्री

बता दें रेलवे की ओर से कार्य के लिए ठेका दिया गया है। लेकिन उनके भी जिम्मेदार अधिकारी कथित मिट्टी उठाव को लेकर अनजान बने हुए हैं। बता दें कि पूर्व में भी बीहड़ से मिट्टी उठाव के मामला सुर्खियों में रह चुका है। उक्त मामले में रेलवे पीआरओ व अन्य अधिकारी से वार्ता के लिए फोन किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।
वन विभाग की भूमि से मिट्टी का अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा। इसकी जानकारी कराते हैं। उसके बाद पुलिस के साथ जल्द ही जहां पर अवैध खनन हो रहा है। वहंा पर कार्रवाई की जाएगी।
– वी. चेतन कुमार, डीएफओ, धौलपुर

बीहड़ में से मिट्टी का उठाव कर रहे हैं तो इसको दिखवाया जाएगा। वन भूमि से मिट्टी नहीं उठाई जा सकती है। जांच करा कर कार्रवाई की जाएगी।
– श्रीनिधि बी टी, जिला कलक्टर, धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / बीहड़ के टीले हो रहे ‘गायब’, रेलवे कार्य में खप रही मिट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो