बैठक में नहीं पहुंचे सरमथुरा-सैपऊ एसडीएम, कलक्टर ने थमाई चार्जशीट

जिला राजस्व अधिकारियों की जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर उपखण्ड अधिकारी सैपऊ एवं उपखण्ड अधिकारी सरमथुरा को 17 सीसीए के तहत चार्जशीट जारी की गई।

By: Mahesh gupta

Published: 16 Nov 2019, 11:22 AM IST

धौलपुर. जिला राजस्व अधिकारियों की जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर उपखण्ड अधिकारी सैपऊ एवं उपखण्ड अधिकारी सरमथुरा को 17 सीसीए के तहत चार्जशीट जारी की गई। कलक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि आम्र्स लाइसेंस नवीनीकरण के कैम्प आयोजित करने के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। 14 नवम्बर को बसेड़ी में आयोजित कैम्प में प्रगति कम रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए समस्त तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र के पटवारियों को लाइसेंसधारियों को सूचना देने के लिए पाबन्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी कैम्प में प्रगति कम रहती है तो फॉलोअप कैम्प लगाया जाएगा। फोलोअप कैम्प में भी प्रगति नहीं होने पर सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने राजकीय कार्यालयों एवं संस्थानों स्वास्थ्य, विद्युत, अभियोजन, नगर परिषद एवं अन्य विभागों के लिये लम्बित भूमि आवंटन के प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए सभी उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर 3 दिवस में लम्बित प्रस्तावों की पूर्ति करते हुए भिजवाया जान सुनिश्चित करें। बैठक में उपस्थित सहायक अभियन्ता विद्युत विभाग, आयुक्त नगर परिषद, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बाड़ी को निर्देश दिए कि सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी से समन्वय कर भूमि आवंटन की कार्यवाही पूर्ण कराएं। उन्होंने जिले में सीमाज्ञान के लम्बित 57 प्रकरण में समस्त तहसीलदारों को निर्देश दिए कि 3 दिवस में सभी सीमाज्ञान के प्रकरणों को निस्तारण करते हुए पालना रिपोर्ट भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी लम्बित नामान्तकरणों को 3 दिवस मे निस्तारण कर पालना रिपोर्ट भिजवाए जाने के निर्देश दिए तथा पंचायत स्तर पर 30 दिवस से अधिक समय के लम्बित नामान्तरकरणों का शीघ्र अपने स्तर पर निस्तारण कर पालना रिपोर्ट भिजवाई जाए।
उन्होंने कहा कि जिले में गैर खातेदारों को खातेदारी प्रदान करने के लिए समस्त तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी गैर खातेदारों को चिन्हित कर सूची तैयार की जाए तथा सुविधा अनुसार 2 या 2 से अधिक पटवार हलका वाइज कैम्प आयोजित कर प्रकरणों को नियमानुसार निस्तारण किया जाए साथ ही प्रकरणों के निस्तारण में कोई समस्या आने पर जिला कलक्ट्रेट कार्यालय से मार्गदर्शन प्राप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि न्यायालय का नियमित रूप से कार्य कर नोम्र्स अनुसार प्रकरणों का निस्तारण करें तथा लम्बे समय से विचाराधीन प्रकरणों में साप्ताहिक तारीख पेशी देकर शीघ्र प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने तहसीलदार बाड़ी को निर्देश देते हुए कहा कि तहसील बाड़ी के 12 पटवार क्षेत्रों का कार्य ऑनलाइन से शेष है।
उन्होंने सभी पटवारियों को एनआईसी में उपस्थित होकर कार्य करने के लिए पाबन्द करने तथा शीघ्र कार्य पूर्ण कर पालना रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि पटवार हलका वाइज चालू रास्तो का चिन्हिकरण कर सूची तैयार करें तथा रिकार्ड में दर्ज करने हेतु नियमानुसार प्रस्ताव तैयार कर उपखण्ड अधिकारियों के न्यायालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम रास्ते के सम्बन्ध में प्रस्तुत प्रकरणों का तुरन्त नियमानुसार निस्तारण कर रास्तों को रिकार्ड में दर्ज कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल एवं गूगल ड्राइव पर दर्ज प्रकरणों के संबंध में समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवादों को प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में संचालित ई-मित्र केन्द्रों का निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान ई-मित्र केन्द्रों पर उनके द्वारा रजिस्टर का संधारण किया जा रहा है अथवा नहीं। ई-मित्र संचालक द्वारा सदृश्य स्थान पर रेट सूची चस्पा की गई है अथवा नहीं साथ ही यह भी जानकारी ली जाए कि ई-मित्र संचालक द्वारा आमजन से निर्धारित शुल्क से अधिक राशि तो प्राप्त नहीं की जा रही है। निरीक्षण में यह भी देखा जाए कि उनके द्वारा नियमानुसार सम्बन्धित विभागों में रिकार्ड जमा कराया गया है अथवा नहीं। अनियमितता जाए जाने पर ई-मित्र संचालक के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेन्द्र कुमार वर्मा सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Mahesh gupta Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned