scriptमनरेगा में बरती लापरवाहीं, 74 मेटों को किया डीएम ने ब्लैकलिस्ट | The rumors of irregularities in MNREGA are not stopping, seven mats have been blamed | Patrika News
धौलपुर

मनरेगा में बरती लापरवाहीं, 74 मेटों को किया डीएम ने ब्लैकलिस्ट

– कार्य में लगातार मिल रही थी अनियमितताएं

धौलपुर. मनरेगा कार्य में लगातार शिकायतें मिलने के बाद जिला कलक्टर ने सख्ती दिखाई तो सच्चाई सामने आ गई। जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने बताया कि पंचायत समिति बाडी की ग्राम पंचायतों में 1 मई से 15 मई तक की अवधि मनरेगा कार्यों की स्वीकृति उपरांत जारी मस्टररोल में कार्यों व श्रमिकों के विवरण इत्यादि के संबंध में विभिन्न अधिकारियों ने जांच पड़ताल की।

धौलपुरMay 16, 2024 / 06:31 pm

Naresh

मनरेगा में गड़बड़ी के नहीं थम रहे माममे, सात मैटों पर गिरी गाज The rumors of irregularities in MNREGA are not stopping, seven mats have been blamed
– कार्य में लगातार मिल रही थी अनियमितताएं

धौलपुर. मनरेगा कार्य में लगातार शिकायतें मिलने के बाद जिला कलक्टर ने सख्ती दिखाई तो सच्चाई सामने आ गई। जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने बताया कि पंचायत समिति बाडी की ग्राम पंचायतों में 1 मई से 15 मई तक की अवधि मनरेगा कार्यों की स्वीकृति उपरांत जारी मस्टररोल में कार्यों व श्रमिकों के विवरण इत्यादि के संबंध में विभिन्न अधिकारियों ने जांच पड़ताल की। जिस दौरान निरीक्षण में आवंटित ग्राम पंचायतों व क्रियाशील सामुदायिक कार्यों के निरीक्षण उपरांत संबंधित अधिकारीगण ने प्रस्तुत मनरेगा कार्यों की कार्यवार निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। निरीक्षण के दौरान मनरेगा कार्यस्थलों पर विभिन्न अनियमितताएं पाई गईं।
कार्यस्थल पर समूहवार काम का वितरण

समूहवार नाप कर निशान लगाकर कार्य आवंटित नहीं किया गया था। कार्य समाप्त होने पर कार्य के नाम के आधार पर मेट की ओर से मजदूरों को प्रतिदिन अर्जित मजदूरी से अवगत नहीं कराया जाता था। श्रमिकों की ओर से निर्धारित टास्क के अनुसार मौके पर कार्य सम्पादन नहीं किया जा रहा था।
स्थाई व उपयोगी परिसम्पत्तियों का सृजन

कार्य स्थल पुस्तिका व मानचित्र, एलीवेशन सेक्शन आदि उपलब्ध नहीं रखे जाकर स्वयं के घर पर रखे जा रहे थे। मौके पर संपादित कार्य नक्शे के अनुसार व्यवस्थित रूप से नहीं किया जाकर परम्परागत रूप किया जाना पाया गया।
74 महानरेगा मेटों को किया ब्लैकलिस्ट

मनरेगा अधिनियम के अनुरूप पंचायत समिति बाडी में 74 मनरेगा मेटों को 15 मई बुधवार को मध्याह्न पश्चात से ब्लैकलिस्टेड किया गया है। जिसमें पंचायत कांसपुरा में पूरनसिंह, साहब सिंह, रामराज, ललिता को ब्लैकलिस्ट किया। नकरौदा पंचायत में भूरादेवी, रंजीत, मनोज कुमार राजपूत, ओमवीर, हरसहाय, केशव, नरेन्द्र, राजू को किया। पंचायत धन्नूकापुरा में रामप्रकाश, सुल्तान सिंह, भूपसिंह, नबाब सिंह, बजरंग सिंह, शिकुमार, जसवंत ङ्क्षसह को किया। बसईडांग पंचायत में रामनेरश, रामोतार, लखनसिंह, सीताराम, जीतेन्द्र, मलखान, राजेश को किया। कस्बानगर में भावना, रेनू, देवेन्द्र को किया। सिंगोरई में उमेश कुमार मीना, रामकेश, धर्मेन्द्र सिंहख् साहब सिंह को किया। कुदिन्ना पंचातय में सत्यभान, बलवीर, भगवानदास, कल्लू कंषाना को किया। बिजौली में रामपाल, मिसुरा, भूरा, भगवानस्वरूप, शिवशंकर, रामकुमार, सुरेन्द्र को किया। पंचायत बरपुरा में जीतेन्द्र ङ्क्षसह, जीतेन्द्र, रामबृज, धर्मेन्द्र ङ्क्षसह को किया। नौरहा पंचायत में रामदास, सुनील कुशवाह, संदीप शर्मा को किया। अजीतपुरा में समुन्द्र ङ्क्षसह, धर्मवीर, रामोतार को किया। गढ़ीसुक्खा में विद्याराम, विद्याराम, रनवीर, रजनी को किया। धनौरा में विनीता, जीतेन्द्र, मोहनदेई, रनवीर, विद्या को किया। लखेपुरा में बलराम, महेश को किया। बहादुरपुर में कंचन सिंह, प्रवेन्द्र, शिव सिंह, मुकेश कुमार, शिम्भू सिंह को किया। सहेड़ी में अंकुश कुमार, वैजनाथ, विमला देवी को तत्काल प्रभार से ब्लैकलिस्ट किया।

Hindi News/ Dholpur / मनरेगा में बरती लापरवाहीं, 74 मेटों को किया डीएम ने ब्लैकलिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो