scriptनि:शुल्क साइकिलें चलने में असमर्थ, बाइक पर लेकर गए अभिभावक | Unable to ride free bicycles, parents took them on bike | Patrika News
धौलपुर

नि:शुल्क साइकिलें चलने में असमर्थ, बाइक पर लेकर गए अभिभावक

– लोकसभा चुनाव में इनके वितरण पर लगाई थी रोक

– बिना समारोह के वितरण करने के मुख्यालय ने दिए निर्देश

धौलपुर. बेटियों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना चलाई जा रही है।

धौलपुरMay 14, 2024 / 07:27 pm

Naresh

नि:शुल्क साइकिलें चलने में असमर्थ, बाइक पर लेकर गए अभिभावक Unable to ride free bicycles, parents took them on bike
– लोकसभा चुनाव में इनके वितरण पर लगाई थी रोक

– बिना समारोह के वितरण करने के मुख्यालय ने दिए निर्देश

धौलपुर. बेटियों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना चलाई जा रही है। चुनाव के कारण आचार संहिता लगते ही इसका वितरण बंद हो गया था। काफी महीनों से यह योजना अनदेखी का शिकार हो रही थी। लेकिन अब मुख्यालय से आदेश मिला जिसके बाद इनका वितरण शुरू कर दिया है। सोमवार को विद्यालय पहुंचकर साइकिल लेकर घर लौटी बालिकाएं तो उनके चेहरे पर खुशी छलक रही थी।
बता दें कि जिले में सत्र 2022-23 व 2023-24 में कुल 16 हजार 509 बालिकाओं को साइकिलें वितरित की जानी है। सभी ब्लॉकों में विद्यालयों में साइकिल पहले से पहुंचा दी गई थी। जिससे वह आचार संहिता लगने के कारण कमरे में रखी थी। लेकिन जगह नहीं होने के चलते धूप में रखी साइकिल कबाड हो रही थी। जिसके बाद मुख्यालय से बिना समाराहे के साइकिल वितरण के आदेश मिले थे। जिसके बाद विद्यालयों से इनका वितरण शुरू कर दिया है।
फ्री की साइकिल ने मांगी मरम्मत

शहर में सोमवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में साइकिल वितरण हो रही थी। साइकिल लेने बालिकाएं अपने अभिभावकों के साथ पहुंची। जिसके बाद उनको विद्यालय से साइकिल वितरण की गई। लेकिन महीनों वितरण के अभाव में खड़ी साइकिल चलने में असमर्थ थी। किसी का पहिया नहीं धूम रहा तो किसी में हवा नहीं। बालिकाओं के घर ले जाने से पहले इन साइकिल की मिस्त्री की दुकानों पर मरम्मत होती दिखाई दी।
जिले में साइकिल वितरण आंकड़े

ब्लाक 2022-23 2023-24

सरमथुरा 760 1038

बसेड़ी 878 1060

धौलपुर 1884 2331

सैंपऊ 1426 1658

बाड़ी 1445 1805

राजाखेड़ा 1020 1204

बेटियों के लिए साइकिल वितरण की जा रही है। मुख्यालय से आदेश मिला था। जिसके बाद बिना समारोह के वितरण की जा रही है। साइकिल काफी दिनों से रखी हुई थी। अब बालिकाएं पढऩे साइकिल से आएंगी।
– महेश कुमार मंगल, जिला शिक्षा अधिकारी धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / नि:शुल्क साइकिलें चलने में असमर्थ, बाइक पर लेकर गए अभिभावक

ट्रेंडिंग वीडियो