scriptधौलपुर-राजाखेड़ा के मतदाता बुधवार को देंगे मतों की आहुतियां, मतदान दल रवाना | Voters of Dholpur-Rajakheda will offer votes on Wednesday, polling tea | Patrika News
धौलपुर

धौलपुर-राजाखेड़ा के मतदाता बुधवार को देंगे मतों की आहुतियां, मतदान दल रवाना

Panchayat elections news dholpur धौलपुर. जिला परिषद तथा पंचायत समिति चुनाव के प्रथम चरण में बुधवार को धौलपुर व राजाखेड़ा में मतदान होगा। इस दौरान करीब 2.50 लाख मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे। हालांकि धौलपुर पंचायत समिति में वार्ड 13 से निर्विरोध सदस्य चुने जाने के कारण इस वार्ड में केवल जिला परिषद प्रत्याशियों के लिए मत डाले जाएंगे।

धौलपुरOct 19, 2021 / 07:50 pm

Naresh

Voters of Dholpur-Rajakheda will offer votes on Wednesday, polling teams leave

धौलपुर-राजाखेड़ा के मतदाता बुधवार को देंगे मतों की आहुतियां, मतदान दल रवाना

धौलपुर-राजाखेड़ा के मतदाता बुधवार को देंगे मतों की आहुतियां, मतदान दल रवाना
2.50 लाख मतदाता चुनेंगे जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य

Panchayat elections news dholpur धौलपुर. जिला परिषद तथा पंचायत समिति चुनाव के प्रथम चरण में बुधवार को धौलपुर व राजाखेड़ा में मतदान होगा। इस दौरान करीब 2.50 लाख मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे। हालांकि धौलपुर पंचायत समिति में वार्ड 13 से निर्विरोध सदस्य चुने जाने के कारण इस वार्ड में केवल जिला परिषद प्रत्याशियों के लिए मत डाले जाएंगे। वहीं राजाखेड़ा में सभी पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के लिए मत डाले जाएंगे। मतदान के लिए मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज से अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों का रवाना किया गया। इसके लिए बसों की व्यवस्था की गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रथम चरण के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि मतदानकर्मियों को लोकतंत्र की इस परीक्षा में सफल होना है। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि पुलिस व जिला प्रशासन ने सख्त इंतजाम कर पोलिंग पार्टियों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाया है। साथ ही मतदान केन्द्रों पर पहुंचने के बाद व्यवस्थाओं का फीडबैक देने के लिए कहा है, जिससे व्यवस्थाओं में सुधार किया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी मतदान स्थलों की तैयारी पूरी कर ली गई है।
धौलपुर में 28 व राजाखेड़ा में 25 वार्डों में होंगे चुनाव

प्रथम चरण के चुनाव के तहत धौलपुर मेें 29 वार्डों में से 28 वार्डों में पंचायत समिति सदस्यों के लिए मत डाले जाएंगे। वार्ड 13 से सदस्य का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इसी प्रकार राजाखेड़ा में 25 वार्डों के लिए मतदान होगा। इसी प्रकार राजाखेड़ा में जिला परिषद के चार वार्ड 13, 14, 15 एवं 16 के लिए मतदान होगा। वहीं धौलपुर में जिला परिषद के लिए पांच वार्डों 9, 11, 12, 17 एवं 18 के लिए मतदान होगा।

यह है मतदाताओं की संख्या
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव में पंचायत समिति धौलपुर में जिला परिषद चुनाव के लिए 5 वार्डोंं के कुल 1 लाख 33 हजार 278 मतदाता, पंचायत समिति सदस्य चुनाव के लिए 28 वार्डों के कुल 1 लाख 29 हजार 329 मतदाता मतदान करेंगे। वहीं, पंचायत समिति राजाखेड़ा में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए कुल 1 लाख 18 हजार 457 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।
भारी संख्या मेंं पुलिस जाप्ता तैनात
धौलपुर व राजाखेड़ा मेंं पंचायत चुनाव को देखते हुए सामान्य मतदान केन्द्रों पर भी एक एएसआई तथा चार कांस्टेबल का जाप्ता तैनात किया गया है। वहीं संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर दो-चार का पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। इसके बाद जोनल मजिस्ट्रेट, एरिया मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस की मोबाइल पार्टियों भी लगातार गश्त करेंगी। वहीं प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी भी हर मतदान केन्द्र पर सीधी नजर रखेंगे।
तुंरत बदली जाएगी ईवीएम
मतदान शुरू होने के साथ ही कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत को देखते हुए जिला प्रशासन ने पूर्व में ही रिजर्व ईवीएम रखवाई हैं। प्रमुख बात तो यह है कि इसके लिए भी धौलपुर तथा राजाखेड़ा में विभिन्न पंचायतों के लिए अलग-अलग कलस्टर बनाए गए हैं, जहां पर ईवीएम रखी जाएंगी, जिससे जिला मुख्यालय से ईवीएम ले जाने में लगने वाला समय बच सके।
इसके लिए धौलपुर के लिए भू-अभिलेख शाखा कलक्ट्रेट में ओदी, पुरानी छावनी, बीलपुर, मोरोली, भैंसेना तथा जाटोली जोन तथा मनिया तहसील कार्यालय में बोथपुरा, दयेरी, मनिया, दुबाटी, मांगरोल जोन को शामिल किया गया है। इसी प्रकार राजाखेड़ा में तीन कलस्टर बनाए हंै। तहसील कार्यालय राजाखेड़ा में सिंघावली कला, बाजना, देवखेड़ा, सदापुर व नादौली जोन, पुलिस थाना दिहोली में मछरिया, मरेना, लालपुर व चीलपुरा तथा भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र खेरली में खेरली व जसूपुरा जोन को शामिल किया गया है। वहीं इनकी सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है।
इनका कहना है
प्रथम चरण के धौलपुर व राजाखेड़ा में बुधवार को होने वाले मतदान के लिए मतदान दल रवाना कर दिए गए हैं। केन्द्रों पर सुरक्षा तथा अन्य सुविधाओं के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।
राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर।

Home / Dholpur / धौलपुर-राजाखेड़ा के मतदाता बुधवार को देंगे मतों की आहुतियां, मतदान दल रवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो