scriptHealth Tips: रोजाना करें एक गिलास दूध के साथ शहद का सेवन, त्वचा के साथ पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें अन्य फायदे | amazing health benefits of consuming honey with milk in hindi | Patrika News
डाइट फिटनेस

Health Tips: रोजाना करें एक गिलास दूध के साथ शहद का सेवन, त्वचा के साथ पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें अन्य फायदे

Health Tips: दूध के साथ शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, वहीं इसके सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। इसलिए दूध के साथ शहद को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 

नई दिल्लीMay 05, 2022 / 03:58 pm

Neelam Chouhan

रोजाना करें एक गिलास दूध के साथ शहद का सेवन, त्वचा के साथ पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें अन्य फायदे

health benefits of consuming honey with milk i

Health Tips: दूध के साथ शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इन दोनों में ही कैल्शियम, वसा, लैक्टिक एसिड, एमिनो एसिड, पोटेशियम के जैसे अन्य तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं ये शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करते हैं, साथ ही साथ ये इम्युनिटी को भी बूस्ट करते हैं। यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करना चाहते हैं तो दूध के साथ शहद का सेवन अत्यंत लाभदायक हो सकता है।
जानिए दूध के साथ शहद के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।
1.हड्डियों को करता है मजबूत
हड्डियों कि सेहत को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो दूध के साथ शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इन दोनों में कैल्शियम कि प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बना के रखने में मदद कर सकते हैं। वहीं ये दोनों चीजें ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होती हैं। इसलिए आप इसे रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
2.दिल की सेहत को बनाता है स्वस्थ
दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो दूध के साथ शहद का सेवन अत्यंत लाभदायक हो सकता है, इन दोनों में ही कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। वहीं ये दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के प्रॉपर्टी से रिच होते हैं। इनके सेवन से हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इनका सेवन सुबह कर सकते हैं।
 
3.त्वचा से जुड़ी समस्यायों को करता है दूर
त्वचा को ग्लोइंग बना के रखना चाहते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं, इन दोनों का सेवन शरीर में मॉइस्चराइजर कि तरह काम करता है, ये चेहरे में नेचुरल ग्लो को बरक़रार रखने में काफी ज्यादा असरदार होता है। वहीं रात में इनके सेवन से पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स, ब्लैक हेड्स के जैसे कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों की सूजन को चुटिकियों में दूर कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय
 
4.बालों कि ग्रोथ में करता है मदद
दूध और शहद का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो इसके सेवन से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, इनका सेवन बालों को लंबे और घने बना के रखने में मदद करता है। यदि आप बालों के टूटने, झड़ने के जैसी अन्य समस्यायों से परेशान हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Home / Health / Diet Fitness / Health Tips: रोजाना करें एक गिलास दूध के साथ शहद का सेवन, त्वचा के साथ पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें अन्य फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो