scriptAvoid eating curd at night: रात में दही खाने से करना चाहिए परहेज, जानिए हैरान करने वाली वजह | Avoid eating curd at night raat ko dahi khane se hani in hindi | Patrika News
डाइट फिटनेस

Avoid eating curd at night: रात में दही खाने से करना चाहिए परहेज, जानिए हैरान करने वाली वजह

Avoid eating curd at night: भारतीय घरों में कई लोग रोज रात को सोने से पहले दही जमाते हैं। यह गर्म दूध में थोड़ा सा दही मिलाकर और इसे रात भर किण्वित होने देकर किया जाता है। अगले दिन, हर कोई रोटी, चावल, दाल या सब्जी के साथ ताजा दही का आनंद लेता है।

Aug 10, 2023 / 05:44 pm

Jyoti Kumar

avoid_curd_at_night.jpg

Avoid eating curd at night

Avoid eating curd at night: भारतीय घरों में कई लोग रोज रात को सोने से पहले दही जमाते हैं। यह गर्म दूध में थोड़ा सा दही मिलाकर और इसे रात भर किण्वित होने देकर किया जाता है। अगले दिन, हर कोई रोटी, चावल, दाल या सब्जी के साथ ताजा दही का आनंद लेता है।

दही कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। हालांकि, क्या रात के खाने के समय हमारी प्रिय दही का सेवन करना ठीक है? चलिए बताते हैं।

यह भी पढ़ें

Home Remedies for Fever: ये हैं तेज बुखार को कम करने के घरेलू नुस्खे, मिलेंगे चमत्कारी फायदे



बेचैनी या अपच की समस्या
रात के समय दही का सेवन करना ठीक रहता है। लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है, तो रात में दही खाने से अपच की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वसा और प्रोटीन से भरपूर एक डेयरी उत्पाद है, जिसे रात के समय पचाना मुश्किल हो सकता है जब आपका चयापचय भी कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Bath in Fever: बुखार में नहाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट



अत्यधिक बलगम का बनना
आयुर्वेद के अनुसार दही शरीर में कफ दोष को बढ़ा सकता है। रात के समय शरीर में कफ की प्राकृतिक प्रधानता होती है। इससे नासिका मार्ग में अत्यधिक बलगम विकसित हो सकता है। फिर भी, इसका प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है और यह हर किसी के लिए सच नहीं हो सकता है। अस्थमा, खांसी और सर्दी से ग्रस्त लोगों को रात के खाने में दही का सेवन करने से बचना चाहिए।

curd.jpg

दही खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
रात के खाने में दही खाने के बजाय, इसे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या दोपहर के भोजन के साथ है। दिन के इस समय दही को पचाना आसान होता है। आप इसे सुबह के नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं, इसके ऊपर आम और केला जैसे फल डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Foods Harmfull for Bones: आपकी हड्डियों से कैल्शियम चूस लेंगी ये 10 फूड्स, अभी बंद कर दे खाना



दही का अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें?
दही खाने से आपके पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और स्वस्थ आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है। यह स्वस्थ त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देगा।

प्रोबायोटिक्स के इस समृद्ध स्रोत का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, घर पर तैयार ताजा दही का सेवन करना सबसे अच्छा है। यदि आप इसे घर पर नहीं बना सकते हैं, तो पैकेज्ड या फ्लेवर्ड दही के बजाय किसी विश्वसनीय स्थानीय डेयरी दुकान से खरीदने का प्रयास करें। स्वादयुक्त दही में अतिरिक्त चीनी और कृत्रिम स्वाद हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Silent killers diseases: ये 7 बीमारियां हैं ‘साइलेंट किलर’, पता चलने से पहले मौत के मुंह में चला जाता है इंसान



दही से किसे परहेज करना चाहिए?
दही आमतौर पर सभी के लिए फायदेमंद होता है। हालाँकि, यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या डेयरी उत्पादों से एलर्जी है तो आपको दही से बचना चाहिए। जिन लोगों को किडनी की समस्या है या उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर है, उन्हें दही का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अनुशंसित मात्रा से अधिक इसका सेवन न करें। इसके लिए अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

 

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Avoid eating curd at night: रात में दही खाने से करना चाहिए परहेज, जानिए हैरान करने वाली वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो