scriptपान के पत्ते का एेसे करें इस्तेमाल, हडि्डयां बनेंगी मजबूत | betel leaf sharbat | Patrika News
डाइट फिटनेस

पान के पत्ते का एेसे करें इस्तेमाल, हडि्डयां बनेंगी मजबूत

पान पत्ता शरबत बनाने के लिए पान के पत्ते, सौंफ, इलायची, खसखस और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों की जरूरत होती है। पान पत्ता शरबत परिवार के साथ घर आने वाले मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है।

जयपुरDec 07, 2019 / 03:18 pm

विकास गुप्ता

पान के पत्ते का एेसे करें इस्तेमाल, हडि्डयां बनेंगी मजबूत

Betel leaf

पान के पत्ते का शर्बत सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पान पत्ता शरबत बनाने के लिए पान के पत्ते, सौंफ, इलायची, खसखस और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों की जरूरत होती है। पान पत्ता शरबत परिवार के साथ घर आने वाले मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है।

पान पत्ता शरबत बनाने के लिए एक रात पहले पान के पत्ते और सभी दूसरी सामग्री को अलग-अलग बर्तन में भिगोकर रख दें। सुबह पत्तियों को बर्तन से निकाल दें। उसी पानी से चाशनी बनाएं। इसके बाद अन्य सामग्री को मिला दें। थोड़ी देर पकाने के बाद शरबत को ठंडा कर दें फिर बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें। जब कोई मेहमान आता है तो उसे दूध या पानी में मिलाकर सर्व करें।

बच्चों को बेहद पसंद –
घर में छोटे बच्चे हैं और वे कोल्ड ड्रिंक्स या दूसरे पैक्ड जूस चाहते हैं तो मना कर दें। ये नुकसान करते हैं। हड्डियां कमजोर होती हैं। उनके लिए पान के पत्ते से बना शरबत अच्छा विकल्प है। बच्चे इसे पसंद करेंगे और अच्छा फ्लेवर आएगा।

ये तरकीब भी कारगर –
पान के पत्ते में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

Home / Health / Diet Fitness / पान के पत्ते का एेसे करें इस्तेमाल, हडि्डयां बनेंगी मजबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो