scriptचेक करें, सामान्य से कम वजन है तो हो सकती है दिक्कतें | Check if there is less weight than usual, then it may be difficult | Patrika News
डाइट फिटनेस

चेक करें, सामान्य से कम वजन है तो हो सकती है दिक्कतें

नींद न लगना या आधी अधूरी नींद लेने के साथ तनाव में रहने से भी भूख नहीं लगती है और वजन कम रहता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए जीवनशैली में सुधार करना होता है।

जयपुरNov 24, 2018 / 05:53 pm

Ramesh Singh

जयपुर। वजन कम होना सामान्य समस्या है, इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। वजन बढ़ाने से पहले इसके कम होने के कारणों को जानना जरूरी है क्योंकि वजन कम होना या अंडरवेट होना किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का कारक है। जरूरी जांच व एक्सपर्ट की सलाह के बाद पौष्टिक आहार और फल को खाने में शामिल करने के साथ हल्की एक्सरसाइज करें तो वजन बढ़ सकता है।

इन वजहों से दिक्कत

नींद न लगना या आधी अधूरी नींद लेने के साथ तनाव में रहने से भी भूख नहीं लगती है और वजन कम रहता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए जीवनशैली में सुधार करना होता है। इसके अलावा हॉर्मोनल इंबैलेंस की वजह से वजन स्थिर रहता है। हाइपर थॉयराइडजम में व्यक्ति का वजन तेजी से घटता है और वे बहुत अधिक दुबला-पतला दिखने लगता है। इसका कारण उसका मेटाबॉलिज्म रेट बहुत अधिक बढ़ जाना होता है जिससे वे बहुत अधिक खाना खाने लगता है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम बीमारी की वजह से आंतें खाना नहीं पचा पाती हैं जिस वजह से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और शरीर कमजोर दिखने लगता है।
बॉडी इंडेक्स फॉर्मूला से जांचते
वजन को मापने के लिए बॉडी इंडेक्स फॉर्मुला का प्रयोग किया जाता है जिसमें लंबाई को वजन से स्क्वायर में भाग देते हैं। इससे बीएमाआई निकलकर आती है। किसी व्यक्ति की बीएमआई 19 से कम है तो वे अंडरवेट है। वजन 19 से 24 के बीच है व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ है। बीएमआई 24 से अधिक होने का मतलब है कि व्यक्ति ओवरवेट है। ऐसे में वजन बढ़ाने से पहले उसके कम होने का कारण जानना होगा जिससे भविष्य में कोई परेशानी नहीं होगी।
पाचन की समस्या तो नजरंदाज न करें
लिवर मानव शरीर का फैक्ट्री है जो सभी अंगों को पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में लिवर में किसी तरह की तकलीफ है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, लापरवाही बरतने से वजन कम होने या स्थिर रहने की समस्या हो सकती है। पाचन संबंधी कोई तकलीफ, भूख न लगना, गैस बनने की समस्या लगातार चल रही है तो डॉक्टर को दिखा जल्द से जल्द उसका निदान कराना चाहिए।
प्रति किलो एक ग्राम प्रोटीन जरूरी
फूड सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बिना विशेषज्ञ की सलाह के न लें। वजन बढ़ाने या सामान्य रखने के लिए खाने में 50 से 55 फीसदी कार्बोहाइड्रेट का होना जरूरी है। प्रति किलो वजन के हिसाब से शरीर को एक ग्राम प्रोटीन मिलना जरूरी है। खाने में दूध से बने उत्पादों जैसे दूध, दही, छाछ, पनीर, छेना और खोवा का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। जो लोग मांसाहारी हैं वे लोग अंडे का उपरी सफेद भाग खाएंगे तो फायदा होगा। इसमें एलब्युमिन होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है। इसके अलावा मछली और मीट खाने से फायदा होता है। फाइबर के लिए कच्चा अनाज, हरी सब्जी, फल खाना चाहिए जिससे पाचन ठीक होगा और शरीर मजबूत बनने के साथ उर्जा बनी रहेगी।

क्या कहते हैं डायटीशियन
सुबह का नाश्ता हैवी होने के साथ दोपहर और रात का खाना भी पूरी तरह पौष्टिक होना चाहिए। महिला को औसतन एक दिन में 1500 से 1800 कैलरी लेनी जरूरी है जबकि पुरुषों के लिए ये मात्रा 2400 के करीब है। सोयाबीन का आटा गेंहू से बने आंटे में मिलाकर रोटी खाने से वजन बढ़ता है। शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की संतुलित मात्रा का होना जरूरी है। खाने में नारियल और सोयाबीन तेल का इस्तेमाल होगा तो फायदा होता है।
डॉ. प्रकाश केसवानी, फिजिशियन, एसएमएस जयपुर
डॉ. मेधावी गौतम, डायटीशियन, दुर्लभ जी अस्पताल

Home / Health / Diet Fitness / चेक करें, सामान्य से कम वजन है तो हो सकती है दिक्कतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो