scriptDiabetes Diet : रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ और दूसरी खाने से पहले, 5 दिन में ही नीचे आ जाएगा Blood Sugar | Patrika News
डाइट फिटनेस

Diabetes Diet : रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ और दूसरी खाने से पहले, 5 दिन में ही नीचे आ जाएगा Blood Sugar

6 Photos
3 months ago
1/6

Diabetes Diet : डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी समस्या है जो आहार और जीवनशैली के माध्यम से नियंत्रित की जा सकती है। खाने की चुनाव और पोषण डायबिटीज (Diabetes) के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं, जैसे कि वे दवा की तरह काम करते हैं। इन खाद्य पदार्थों को सेवन करके डायबिटीज (Diabetes) के मरीज अपने रोग को नियंत्रित रख सकते हैं।

2/6

डायबिटीज (Diabetes) टाइप टू के मरीजों के लिए व्यायाम और आहार का महत्व अत्यंत उच्च होता है। डायबिटीज उस समय होता है जब शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और इंसुलिन का कार्यक्षमता कम हो जाता है। इस समस्या के दो प्रकार होते हैं - टाइप वन और टाइप टू। टाइप वन जन्मजात होती है, जबकि टाइप टू बदलते खानपान और जीवनशैली के कारण हो सकती है। इंसुलिन की कमी के कारण उन्हें खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

3/6

 

प्याज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में लाभदायक


प्याज का उपयोग खाने में न केवल स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। रिसर्च रिपोर्टों के अनुसार, प्याज रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को कम करने में सक्रिय भूमिका निभाता है। विभिन्न अध्ययनों में इसका प्रभाव टाइप एक और टाइप दो डायबिटीज में देखा गया है। इसलिए, प्याज को स्वस्थ आहार का हिस्सा बनाना सेहत के लिए महत्वपूर्ण है।

 

4/6

 

व्हे प्रोटीन (Whey protein)भी है शुगर कंट्रोल करने में कारगर


न्यूकैसल यूनिवर्सिटी की रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर खाना खाने से पहले थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन (Whey protein) पी जाए तो इससे भी शुगर कंट्रोल रहती है। व्हे प्रोटीन दो तरह से काम करता है, पहला, पाचन तंत्र से भोजन कितनी जल्दी गुजरता है और दूसरा, महत्वपूर्ण हार्मोन की संख्या को उत्तेजित करता है। इससे ब्लड में शुगर (Blood Sugar) तेजी से डिजॉल्व नहीं हो पाती।

 

5/6

प्याज और व्ही प्रोटीन भी मददगार
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में प्याज और व्ही प्रोटीन भी मददगार होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्व न केवल हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। इसलिए, अपनी डाइट में प्याज और व्ही प्रोटीन को शामिल करने से आप अपने स्वास्थ्य को संरक्षित रख सकते हैं।

6/6

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.