scriptक्या पत्तागोभी के इन गुणों के बारे में जानते हैं आप | Do you know about these qualities of cabbage | Patrika News
डाइट फिटनेस

क्या पत्तागोभी के इन गुणों के बारे में जानते हैं आप

पत्तागोभी में औषधीय गुण होते हैं जो हमें निरोगी बनाते हैं। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

Jan 17, 2019 / 04:46 pm

विकास गुप्ता

do-you-know-about-these-qualities-of-cabbage

पत्तागोभी में औषधीय गुण होते हैं जो हमें निरोगी बनाते हैं। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

पत्तागोभी का रोजाना रस पीने से पेट के घावों यानी पेप्टिक अल्सर में लाभ होता है और पेशाब संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। पत्तागोभी सलाद के अलावा सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमें निरोगी बनाते हैं। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

कब्ज से छुटकारा –
पत्तागोभी में मौजूद कुछ सूक्ष्म तत्व शरीर में पाए जाने वाले विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर की चयापचय क्रिया यानी मेटाबॉलिज्म को नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ताजा पत्तागोभी को बारीक काटकर उसमें नमक, कालीमिर्च और नींबू का रस मिलाकर रोजाना सुबह के समय खाली पेट खाने से 2-4 सप्ताह में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

पेट के लिए उपयोगी –
ताजा पत्तागोभी के रस में विटामिन यू नामक एक ऐसा दुर्लभ विटामिन पाया जाता है, जो काफी असरदार अल्सर प्रतिरोधी पदार्थ है। पत्तागोभी का रस पीने से पेप्टिक अल्सर यानी पेट के घाव ठीक हो जाते हैं। विटामिन यू का यू अक्षर लैटिन भाषा के शब्द यूलस से लिया गया है जिसका अर्थ अल्सर होता है। नियमित रूप से रोजाना सुबह-शाम एक-एक कप ताजा पत्तागोभी का रस पीने से अल्सर की बीमारी में आराम मिलता है।

पेशाब संबंधी तकलीफें –
पत्तागोभी में खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मूत्र प्रणाली पर नियंत्रण रखने में सहायक होता है। इसलिए रुक-रुक कर पेशाब आने की शिकायत में पत्तागोभी का आधा कप रस पीने से आराम मिलता है।

Home / Health / Diet Fitness / क्या पत्तागोभी के इन गुणों के बारे में जानते हैं आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो