scriptDisadvantages of tea – आपको एनीमिया का शिकार बना सकती है चाय | Drinking tea after breakfast and dinner harmful for health | Patrika News
डाइट फिटनेस

Disadvantages of tea – आपको एनीमिया का शिकार बना सकती है चाय

Disadvantages of tea – चाय काे बार-बार गरम करने या ज्यादा देर तक उबालने से उसमें टैनिन नामक रसायन निकलता है जो पेट की समस्या को जन्म देते हैं

जयपुरAug 17, 2019 / 10:27 am

युवराज सिंह

Disadvantages of tea

Disadvantages of tea – आपको एनीमिया का शिकार बना सकती है चाय

राष्ट्रीय पोषण संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग सुबह के नाश्ते और रात के डिनर के बाद चाय पीते हैं वे एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। शोध के अनुसार सुबह के नाश्ते के एक घंटे के भीतर चाय या कॉफी पीने से शरीर में आयरन के अवशोषण की क्षमता घटती है। इस तत्त्व के होने के बावजूद व्यक्ति में खून की कमी (एनिमिया) होने लगती है। लंबे समय तक इस स्थिति के बने रहने से शरीर में कमजोरी आती है।
चाय के अन्य नुकसान ( Disadvantages of tea )
– चाय पीने से शरीर के पेशाब में यूरिक अम्ल बनता है जो कि गठिया, जोड़ों की सूजन काे बढ़ाता है।

– कई लोग चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं, जाे सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। चाय काे बार-बार गरम करने या ज्यादा देर तक उबालने से उसमें टैनिन नामक रसायन निकलता है जो पेट की समस्या को जन्म देते हैं।
– ज्यादा चाय पीने की आदत शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ा देती है। जिससे अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी दिक्कते आती हैं।

– अध्‍यन के अनुसार पाया गया है कि जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्‍हें थकान का एहसास होता है। चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खतम हो जाता है।

Home / Health / Diet Fitness / Disadvantages of tea – आपको एनीमिया का शिकार बना सकती है चाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो