scriptरोज मुट्ठी भर अखरोट खाएं और तनाव दूर भगाएं | Eat Handful walnut daily to reduce stress | Patrika News

रोज मुट्ठी भर अखरोट खाएं और तनाव दूर भगाएं

locationजयपुरPublished: Jul 02, 2019 02:25:02 pm

मैक्सिको विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक एक शोध में शामिल लोगों को केला, बे्रड और अखरोट खाने को कहा गया

walnut

रोज मुट्ठी भर अखरोट खाएं और तनाव दूर भगाएं

रोजाना मुट्ठीभर अखरोट शरीर को पोषण देने के साथ खुश भी रखता है। मैक्सिको विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक एक शोध में शामिल लोगों को केला, बे्रड और अखरोट खाने को कहा गया।16 हफ्ते तक चले इस अध्यनन में सामने आया कि जिन लोगों की डाइट में अखरोट शामिल किया गया है वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा खुश थे। शोधकर्ता के अनुसार इसमें मौजूद पोषक तत्त्व अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, विटामिन-ई, फोलेट व पॉलीफिनॉल इसका कारण हो सकता है।
अखराेट खाने के अन्य फायदे

– अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड न सिर्फ दिल, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से आपकी तंत्रिका प्रणाली ठीक तरह से काम करती है, जिससे स्मरणशक्ति में सुधार आता है ।
– अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की शोध के मुताबिकक, रोजाना कुछ अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है ।

– अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को भी दूर करता है।
– आपको जानकर हैरानी होगी कि अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे नियंत्रित भी रखता है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो