scriptCoronavirus: पालक खाने से शरीर में नहीं रहता संक्रमण का खतरा, बढ़ती है इम्युनिटी | Eating spinach does not cause infection, increases immunity | Patrika News
डाइट फिटनेस

Coronavirus: पालक खाने से शरीर में नहीं रहता संक्रमण का खतरा, बढ़ती है इम्युनिटी

पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप बीमार नहीं पड़ते हैं।

Mar 31, 2020 / 04:41 pm

विकास गुप्ता

Coronavirus: पालक खाने से शरीर में नहीं रहता संक्रमण का खतरा, बढ़ती है इम्युनिटी

Eating spinach does not cause infection, increases immunity

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप बीमार नहीं पड़ते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। जानिए पालक खाने के लाभ के बारे में।

पालक सेहत को मजबूत बनाने के लिए एंटी-इन्फ्लामेट्री के रूप में काम करता है। एंटी-इन्फ्लामेट्री क्रिया सूजन को कम करने और क्रानिक इन्फ्लेमेशन को ठीक करने का होता है। इस लिए पालक को एंटी-इन्फ्लामेट्री आहार के रूप दिया जाता है।

शरीर रोग मुक्त रहे इसके लिए इम्यनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। पालक में विटामिन-ई की भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन-ई रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम कर सकता है, पालक लीवर को ज्यादा काम करने में मदद करता है और साथ ही साथ आखों की रोशनी भी तेज करता है। दिमागी काम करने वालों के लिए यह एक ताकतवर सब्जी होती है।

पालक वजन बढ़ने से रोकता है और इम्युनिटी पावर को बढ़ाकर शरीर को रोगों से दूर रखता है। अमरीका में हुए एक शोध के अनुसार पालक में विटामिन-के होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद अल्फा लिपोइक एसिड शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर डायबिटीज में फायदा करता है। यह एनीमिया की समस्या को दूर कर बालों को झड़ने से रोकता है इसलिए आहार में पालक की सब्जी, परांठें या सूप जरूर शामिल करें।

Home / Health / Diet Fitness / Coronavirus: पालक खाने से शरीर में नहीं रहता संक्रमण का खतरा, बढ़ती है इम्युनिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो