scriptसप्ताह में सिर्फ एक बार व्यायाम? हाँ, ये भी काफी है आपके स्वास्थ्य के लिए! | Exercise just once a week? Yes, this is also enough for your health | Patrika News
डाइट फिटनेस

सप्ताह में सिर्फ एक बार व्यायाम? हाँ, ये भी काफी है आपके स्वास्थ्य के लिए!

नियमित व्यायाम (Regular exercise) करने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं? चिंता की कोई बात नहीं! हैदराबाद के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुधीर कुमार का कहना है कि सप्ताह में एक बार भी व्यायाम (Exercise) करना, बिल्कुल व्यायाम न करने से कहीं बेहतर है।

जयपुरMar 24, 2024 / 12:13 pm

Manoj Kumar

exercising.jpg

Exercise just once a week? Yes, this is also enough for your health

हर रोज़ व्यायाम (Regular exercise) करने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं? चिंता की कोई बात नहीं! एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते में सिर्फ एक बार व्यायाम करना भी कुछ नहीं करने से कहीं बेहतर है.
यह जानकारी न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुधीर कुमार ने दी है. हैदराबाद के रहने वाले डॉक्टर कुमार सोशल मीडिया पर ‘हैदराबादडॉक्टर’ के नाम से जाने जाते हैं. उन्होंने हाल ही में एक अध्ययन के बारे में बताया, जिसमे सिर्फ वीकेंड पर व्यायाम (Regular exercise) करने वालों, यानी “वीकेंड वॉरियर्स” के फायदों को बताया गया है.
डॉक्टर कुमार ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, “अगर आप नियमित रूप से व्यायाम (Exercise) करने के लिए बहुत व्यस्त हैं, तो सिर्फ वीकेंड पर ही व्यायाम (Exercise) करके भी आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.”
उन्होंने बताया कि यह अध्ययन ‘बीएमजे’ नाम की जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन में 20 सालों तक 1 लाख 50 हज़ार से ज्यादा लोगों पर शोध किया गया.

अध्ययन के नतीजे चौंकाने वाले रहे. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार ही व्यायाम (Exercise) करते थे, उनकी मृत्यु का खतरा उन लोगों के बराबर कम था, जो हफ्ते में 3 या उससे ज्यादा बार व्यायाम (Exercise) करते थे. हालांकि, यह फायदा सिर्फ तभी मिला जब व्यायाम का समय कम से कम 30 से 60 मिनट का था.
अध्ययन करने वाले कोलंबिया की यूनिवर्सिडैड डे लॉस एंडीज के शोधकर्ताओं का कहना है कि, “नतीजे बताते हैं कि व्यस्त लोग भी हफ्ते में एक या दो बार व्यायाम (Exercise) करने से फायदा उठा सकते हैं.”
हैदराबाद के अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर कुमार भी इस बात से सहमत हैं. वो कहते हैं, “आप जितना हो सके उतना व्यायाम करें. हफ्ते में एक बार भी व्यायाम करना, बिल्कुल व्यायाम (Exercise) न करने से बेहतर है. इस बात का ध्यान रखें कि आपका व्यायाम (Exercise) कम से कम 30-60 मिनट का हो.”
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कम से कम 150 मिनट की हल्की तीव्रता वाली व्यायाम (Exercise) को पूरे हफ्ते करने की सलाह देता है.

एरोबिक व्यायाम भी फायदेमंद

डॉक्टर कुमार ने अपने पिछले पोस्ट में एरोबिक व्यायाम (Exercise) और शक्ति प्रशिक्षण के संयोजन को भी फायदेमंद बताया था. उनका कहना था कि, “अगर आप हफ्ते में 2-3 दिन एरोबिक व्यायाम करते हैं और 2-3 दिन शक्ति प्रशिक्षण (Strength Training) करते हैं, तो यह सबसे अच्छा है. बीच में एक दिन आराम का जरूर रखें.”

benefits-of-exercise.jpg
व्यायाम के फायदे (Benefits of Exercise)
अब जानते हैं कि नियमित व्यायाम करने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं:

स्वस्थ हृदय (Healthy Heart): व्यायाम से आपका दिल मजबूत होता है और खून का संचार बेहतर होता है. इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है.

वजन नियंत्रण (Weight Management): व्यायाम करने से कैलोरीज जलती हैं, जिससे वजन कम करने और बनाए रखने में मदद मिलती है.

मधुमेह का कम जोखिम (Lower Risk of Diabetes): व्यायाम से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती (Strong Bones and Muscles): व्यायाम से हड्डियाँ मजबूत होती हैं और मांसपेशियाँ लचीली बनती हैं

Home / Health / Diet Fitness / सप्ताह में सिर्फ एक बार व्यायाम? हाँ, ये भी काफी है आपके स्वास्थ्य के लिए!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो