scriptहैप्पी मैरिड लाइफ के लिए पीएं ग्रीन टी | health benefits of green tea | Patrika News
डाइट फिटनेस

हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए पीएं ग्रीन टी

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है…

Feb 21, 2015 / 05:06 am

dinesh

चाय थकान उतारने का सबसे अच्छा तरीका है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन, जिनसेंग और थियेनाइन सेक्शुअल हार्मोन्स को भी बढ़ाता है। लेकिन हर चीज की लिमिट होना जरूरी है। आइए जानते हैं ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ…


स्किन प्रोटेक्टर: ग्रीन टी स्किन के लिए फायदेमंद होती है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेंटरी एलिमेंट्स एक साथ होने की वजह से यह स्किन को प्रोटेक्ट रखती है। ग्रीन टी से स्क्रब बनाने के लिए व्हाइट शुगर, थोड़ा पानी और ग्रीन टी को अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाएगा और स्किन के हाइड्रेशन लेवल को भी बनाए रखेगा।

बालों के लिए लाभदायक: चाय बालों के लिए भी एक अच्छे कंडिशनर का काम करती है। चाय पत्ती को उबाल कर ठंडा होने पर बालों में लगाएं। इसके अलावा, आप रोज़मेरी और सेज हरा के साथ ब्लैक टी को उबालकर रात भर रखें और अगले दिन बालों में लगाएं। चाय बालों के लिए नेचुरल कंडिशनर है।

स्ट्रेस को कम करना: स्ट्रेस में चाय दवाई का काम करती है। चाय पीने से जहां आराम मिलता है। वहीं, चाय की सूखी पत्तियों को तकिए के साइड में रखकर सोने से भी सिर दर्द में भी राहत मिलती है। सूखी चाय की पत्ती की महक माइंड को रिलैक्स देती है।

एक्ने प्रॉब्लम को कम करना: चाय एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण सूजन को कम करती है। चेहरे की मुहांसों को दूर करने के लिए ग्रीन टी अच्छ उपाए है। रात में सोने से पहले ग्रीन टी की पत्तियां चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक और सुंदरता बनी रहती है।

पैरों की दुर्गंध करें दूर: ग्रीन टी की महक स्ट्रॉन्ग और पावरफुल होती है। यूज़ की हुई चाय पत्ती को पानी में डाल दें और उसमें पैरों को 20 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे चाय आपके पैरों के पसीने को सोख लेती है और पैरों की स्मेल को खत्म करती है। 

मैरिड कपल के लिए: ग्लोइंग स्किन, हेल्दी लाइफ के अलावा ग्रीन टी आपकी मैरिड लाइफ में भी महक बिखेरती है। ग्रीन टी में कैफीन, जिनसेंग और थियेनाइन होता है, जो सेक्शुअल हार्मोंस को बढ़ाता है। खासकर महिलाओं के लिए ये बेस्ट है। इसलिए अगर आपको भी मैरिड लाइफ हैप्पी चाहिए तो रोज़ ग्रीन टी पिएं।

आंखों की सूजन में लाभदायक: चाय पत्ती आंखों की सूजन और थकान उतारने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए दो टी बैग्स हल्के गर्म पानी में गीला करके 15 मिनट के लिए आंखों पर रखिए। इससे आंखों में होने वाली जलन और सूजन कम होगी। चाय में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट होता है, जो आपकी आंखों की सूजन को कम करता है। टी बैग लगाने से डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं।

वजऩ कम करती है: दिन में ग्रीन टी पीने से वजन घटता है। ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से बॉडी के फैट को खत्म करती है। शोध के अनुसार, ग्रीन टी बॉडी के वजऩ को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट ही नहीं, बल्कि मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रॉन्ग रहता है और डाइजेस्टिव सिस्टम की परेशानियां भी खत्म होती हैं।

सनबर्न से बचाती है: आप नहाने के पानी में चाय की पत्ती डालकर नहाएं। इससे आपको सनबर्न से होने वाली जलन, खुजली आदि से राहत मिलेगी।

Home / Health / Diet Fitness / हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए पीएं ग्रीन टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो