scriptHEALTH TIPS : कमर दर्द को न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी | HEALTH TIPS : Do not ignore back pain, may cause this disease | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

HEALTH TIPS : कमर दर्द को न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी

कमर दर्द को हल्के में न लें। यदि कमर दर्द बार-बार हो रहा है तो इसका कारण जानें और आराम करें। यदि आराम नहीं मिलता है तो चिकित्सक से परामर्श लें।

जयपुरJun 23, 2020 / 07:39 pm

Ramesh Singh

HEALTH TIPS

साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है। यह कोई रोग नहीं बल्कि सैक्रोलाइटिस, प्रोलेप्स, स्पाइनल इंफेक्शन आदि रोगों का लक्षण हो सकता है।

कहीं ये गलतियां आप भी तो नहीं कर रहे
अधिक मेहनत करने या भारी वजन उठाने से यह समस्या होती है। खराब जीवनशैली व खानपान, उठने-बैठने के गलत मुद्रा से भी दर्द हो सकता है।
ऐसे पहचानें बीमारी

मरीज को सबसे पहले कूल्हे में दर्द होता है और फिर धीरे-धीरे यह दर्द नसों से होते हुए दोनों पैरों में बढ़ता है। इससे उठने-बैठने व चलने-फिरने में दिक्कत होती है।

इस तरह साइटिका के दर्द से पा सकते हैं आराम
साइटिका का दर्द ज्यादा होने पर स्टेरॉइड दवाएं दी जाती हैें। दर्द असहनीय होने की स्थिति में दवा को इंजेक्शन के जरिए कमर में पहुंचाते हैं। साथ ही एक्सरसाइज व फिजियोथैरेपी की सलाह देते हैं। फिर भी दर्द बना रहे तो सर्जरी की जाती है।
इन आसनों को करें मिलेगा आराम
इस दर्द में कुछ योगासन आराम पहुंचाते हैं जैसे भुजंगासन, वायुमुद्रा, मकरासन, मत्स्यासन, क्रीड़ासन और वज्रासन।

पर ये सावधानियां भी बरतें
भारी सामान न उठाएं, वेस्टर्न टॉयलेट का प्रयोग करें, हाई हील न पहनें, अधिक दर्द होने पर शरीर को आराम दें, प्रभावित हिस्से की सिकाई करें, मुलायम गद्दे पर न सोएं।

Home / Health / Body & Soul / HEALTH TIPS : कमर दर्द को न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो