scriptसर्दियाें में पीएं एक कप तुलसी की चाय, सर्दी जुकाम मिटाएं | Holy basil tea for good for cough cold and allergies | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दियाें में पीएं एक कप तुलसी की चाय, सर्दी जुकाम मिटाएं

तुलसी में बीमारियों को ठीक करने की जबरदस्त क्षमता होती है। इसकी तासीर गर्म होती है, एक कप चाय में तुलसी की चार पत्तियां काफी

जयपुरJan 08, 2019 / 11:45 am

युवराज सिंह

holy basil tea

सर्दियाें में पीएं एक कप तुलसी की चाय, सर्दी जुकाम मिटाएं

तुलसी में बीमारियों को ठीक करने की जबरदस्त क्षमता होती है। इसकी तासीर गर्म होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।
– तुलसी की पत्तियों को कभी भी चबाना नहीं चाहिए बल्कि पानी के साथ निगलना चाहिए ( चाहें तो इन्हें पीस लें ) क्योंकि इन पत्तियों पर पारे ( मरकरी ) की एक ऊपरी परत होती है जिससे आपके दांतों की इनेमल लेयर को नुकसान पहुंचता है।
– तुलसी को चाय में डालकर आप हर्बल टी बना सकते हैं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है, त्वचा रोग दूर होते हैं, कफ, खांसी व जुकाम में आराम मिलता है और ब्लड प्यूरीफाई होता है। एक कप चाय में तुलसी की चार पत्तियां प्रयोग में ली जा सकती हैं।
ये भी आजमाएं
शरीर टूट रहा हो या जब लग रहा हो कि बुखार आने वाला है तो पुदीने का रस और तुलसी का रस बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें थोड़ा गुड़ मिलाकर पीने से आराम मिलता है। दांतों में कीड़ा लग गया हो तो तुलसी के रस में देसी कपूर मिलाएं और रूई में भिगोकर लगाने से आराम मिलता है।

Home / Health / Diet Fitness / सर्दियाें में पीएं एक कप तुलसी की चाय, सर्दी जुकाम मिटाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो