scriptअगर आप भी कब्ज से हैं परेशान तो इन उपायों से करें करागर इलाज | If you are also suffering from constipation | Patrika News
डाइट फिटनेस

अगर आप भी कब्ज से हैं परेशान तो इन उपायों से करें करागर इलाज

कब्ज की ज्यादातर समस्या खान-पान में गड़बड़ी व खराब जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों को होती है।

जयपुरOct 18, 2018 / 02:20 pm

विकास गुप्ता

if-you-are-also-suffering-from-constipation

कब्ज की ज्यादातर समस्या खान-पान में गड़बड़ी व खराब जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों को होती है।

कब्ज शरीर की सबसे आम बीमारियों में गिना जाता है। कब्ज की ज्यादातर समस्या खान-पान में गड़बड़ी व खराब जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों को होती है।

शरीर में वात के बढ़ने से कब्ज की समस्या होती है। खान-पान की गलत आदतें, भूख से ज्यादा खाना, मीट और मुश्किल से पचने वाले भारी अन्न खाना और फल-सब्जियां-सलाद कम खाने से कब्ज होता है। नींद पूरी न होना, तनाव-भय-चिंता या शोक आदि में भी कब्ज की समस्या हो जाती है। आंत में गांठ या कोई अन्य रुकावट होने की वजह से भी कब्ज की समस्या होने लगती है।

ये फल और सब्जियां खाएं
फल : मौसमी, संतरा, नाशपाती, तरबूज, खरबूजा, आड़ू, अनानास, कीन्नू, अमरूद, पपीता व रसभरी, अनार।
सब्जियां : आलू, बंदगोभी, फूलगोभी, मटर, शिमला मिर्च, तोरी, टिंडा, लौकी, परमल, गाजर, मैथी, मूली, खीरा, ककड़ी, पालक, नींबू, सरसों और बथुआ।

कब्ज की समस्या के लिए रोटी बनाने के लिए गेहूं के आटे में पांच प्रतिशत तक काले चने का आटा या चोकर मिलाकर प्रयोग करें।

कब्ज भगाने के नुस्खे
रात को सोने से ठीक पहले गुनगुने पानी से गंधर्व हरीतकी चूर्ण आधा से एक चम्मच लें या फिर स्वादिष्ट विरेचन चूर्ण आधा से एक चम्मच तक सेवन करें। बिल्वादि चूर्ण एक चम्मच गुनगुने पानी से लें या दो छोटे चम्मच केस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) गुनगुने पानी या दूध में मिला कर लें पीएं। गुलकंद एक-एक चम्मच सुबह-शाम दूध के साथ लेने से भी कब्ज की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

इनसे करें परहेज
फल : चीकू, केला, सेब, अंगूर, शरीफा, लीची।
सब्जियां : अरबी, भिंडी, कचालू, रतालू, बैंगन, जमीकंद, चुकंदर।
दालें : राजमा, सफेद छोले, साबुत उड़द, चने, सोयाबीन, लोबिया (खास तौर पर रात के वक्त इन्हें खाने से परहेज करें)। पनीर, घी का सेवन कम करें।

क्या है इलाज
डॉक्टर सलाह और ट्रेनिंग के जरिए भी कब्ज के रोगियों का इलाज करते हैं। ऐसे में खानपान सुधारे। हरी और रेशेदार सब्जियां और लिक्विड जैसे दूध, फलों का रस, शिकंजी आदि का सेवन करें। एक्सरसाइज भी फायदेमंद।

Home / Health / Diet Fitness / अगर आप भी कब्ज से हैं परेशान तो इन उपायों से करें करागर इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो