scriptसर्दी के मौसम में बचना है ठंड से तो डाइट में शामिल करे ये 5 Hot Drink | In this winter add these 5 hot drinks in your diet to avoid cold | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दी के मौसम में बचना है ठंड से तो डाइट में शामिल करे ये 5 Hot Drink

सर्दी के मौसम में ज्यादा कैलोरी और एनर्जी वाले हॉट ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। अदरक वाली चाय गले की खराश, झुकाम, सिरदर्द आदि बीमारियों में राहत दिलाती है

Jan 04, 2017 / 04:32 pm

कमल राजपूत

Black Tea

Black Tea

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए आप गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते है। साथ ही अपने खाने में गर्म चीजों को यूज करते है लेकिन आपको बता दें इस मौसम में अपने आपको ठंड से बचाने के लिए डाइट में कुछ हॉट ड्रिंक्स को भी शामिल करना चाहिए। सर्दी के मौसम में ज्यादा कैलोरी और एनर्जी वाले हॉट ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। आज हम आपकों कुछ ऐसे हॉट ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है जो हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी है। 

1. अदरक वाली चाय
सर्दी के मौसम में अदरक वाली चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अदरक वाली चाय गले की खराश, झुकाम, सिरदर्द आदि बीमारियों में राहत दिलाती है। इसके अलावा आप वातावरण की एलर्जी से होने वाले सांस संबंधी समस्या से बचने के लिए अदरक वाली चाय का इस्तेमाल कर सकते है। इस चाय में तुलसी के पत्ते भी बहुत फायदेमंद है।

2. ब्लैक टी (काली चाय)
हार्ट से संबंधित मरीजों के लिए ब्लैक टी बहुत असरदार हॉट ड्रिंक है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यहीं नहीं काली का चाय के सेवन से हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। प्रतिदिन 4 कप ब्लैक टी पीने से बॉडी के तनाव में कमी आती है। साथ यह आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। 

3. दालचीनी की चाय
सर्दी के मौसम में दालचीनी की चाय हमारे लिए बहुत लाभदायक है। दालचीनी की चाय बॉडी में जमा अतिरिक्त फैट को कम करती है। इसके रेग्लूर सेवन से बॉडी बहुत अधिक कैलोरीज बर्न होती जाती है। यहींनहीं यदि दालचीनी की चाय का शहद के साथ सेवन करते है तो बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और जल्दी से आपको कोई बीमारी नहीं होती है।

4. कॉफी
ठंड के मौसम में कॉफी का इस्तेमाल का एनर्जी प्रदान करता है। यह आपको टाइप 2 के डायबिटिज, पर्किंसन, लीवर की बीमारी, लीवर कैंसर से बचाता है। साथ ही कॉफी के नियमित इस्तेमाल की दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 
 
5. ग्रीन टी
ग्रीन टी ठंड के मौसम में एक एनर्जिक ड्रिंक मानी जाती है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और बीमारियों से लडऩे की ताकत देती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और थियानाइन होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ग्रीन टी के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए दिन में केवल 2-3 कप ग्रीन टी पीना चाहिए। आपको बता दें ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और फ्वोनोइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।


Home / Health / Diet Fitness / सर्दी के मौसम में बचना है ठंड से तो डाइट में शामिल करे ये 5 Hot Drink

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो