scriptJaggery tea side effects: दूध की चाय में भूलकर भी ना डालें गुड़, हानिकारक कांबिनेशन हैं ये दोनों चीजें | jaggery tea bad for health ayurveda says avoid gud ki chai | Patrika News
डाइट फिटनेस

Jaggery tea side effects: दूध की चाय में भूलकर भी ना डालें गुड़, हानिकारक कांबिनेशन हैं ये दोनों चीजें

Worst combinationTea: चाय में गुड़ डालकर पीना स्वाद में भले ही बेहतर लगता हो, लेकिन सेहत के लिए ये सबसे बेकार संयोजन माना जाता है।

May 24, 2022 / 07:29 am

Ritu Singh

jaggery_tea_bad_for_health_.jpg

jaggery tea bad for health

चीनी से बेहतर गुड़ होता है और ये बात सही है, लेकिन चाय में चीनी की जगह गुड़ एक अच्छा कांबिनेशन नहीं होता है। एक साथ दोनों का सेवन शरीर के लिए हानिकाकर होता है। आयुर्वेद में दोनों को वर्स्ट फूड कांबिनेशन की कैटेगरी में रखा गया है।
गुड़ वाली चाय के नुकसान
आयुर्वेद में गुड़ को औषधिय गुणों की खान माना जाता है, लेकिन जब ये दूध के साथ मिलता है तो इसके सारे ही गुण खत्म हो जाते है। दूध और गुड़ की तासीर अलग-अलग होती है। इससेपाचन शक्ति को कमजोर होती है और अपच, गैस, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं।
चाय में गुड़ की जगह मिश्री का करें इस्तेमाल
गुड़ में विटामिन, फॉस्फोरस,आयर, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। लेकिन चाय में इसे मिलाकर नहीं पीना चाहिए। चाय में आप चीनी के बदले मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।मिश्री दूध की तरह ही ठंडी होती है, इससे वीर्य में कोई अंतर नहीं आता।
खाली पेट गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद
बल्ड शुगर की समस्या वालों को गुड़ खाना जरूरी नहीं होता है। लेकिन जिसे बीपी की परेशानी हो उन्हें गुड़ खाना चाहिए। गुड़ आपके हीमोग्लोबिन लेबल को बढ़ाता है। वहीं मेटाबॉलिज्‍म रेट को मजबूत बनाने के लिए आप खाली पेट पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकती हैं। अगर आपको कब्ज की बीमारी है तो सुबह खाली पेट पानी के साथ गुड़ खाना फायदेमंद होता है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Diet Fitness / Jaggery tea side effects: दूध की चाय में भूलकर भी ना डालें गुड़, हानिकारक कांबिनेशन हैं ये दोनों चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो