scriptजानिए दूध और शहद का एक साथ सेवन करने के फायदों के बारे में | Know about the benefits of consuming milk and honey together | Patrika News
डाइट फिटनेस

जानिए दूध और शहद का एक साथ सेवन करने के फायदों के बारे में

हर व्यक्ति को रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसमें विटामिन- ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन व लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में शहद को कई रोगों के इलाज में कारगर औषधि बताया गया है।

जयपुरAug 01, 2019 / 07:58 pm

विकास गुप्ता

know-about-the-benefits-of-consuming-milk-and-honey-together

हर व्यक्ति को रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसमें विटामिन- ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन व लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में शहद को कई रोगों के इलाज में कारगर औषधि बताया गया है।

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। हर व्यक्ति को रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसमें विटामिन- ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन व लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में शहद को कई रोगों के इलाज में कारगर औषधि बताया गया है। शहद का इस्तेमाल कई जटिल रोगों के इलाज में किया जाता है। शहद में प्रोटीन, वसा, एंजाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे कई तत्त्व पाए जाते हैं। यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से युक्त होता है। ऐसे में अगर दूध और शहद साथ लिए जाएं तो यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

सर्दी-जुुकाम से बचाव –
अगर आप सर्दी, खांसी व जुकाम से अक्सर परेशान रहते हैं तो दूध में शहद मिलाकर नियमित पीएं। शहद और दूध का मेल एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया शरीर पर हमला नहीं कर पाते हैं।

चमकदार त्वचा –
दूध नेचुरल क्लींजर का काम करता है और शहद स्किन को चमक प्रदान करता है। इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पेस्ट के सूख जाने पर मुंह धो लें, त्वचा निखर जाएगी।

मजबूत हड्डियां –
हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है। एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएंगे तो दूध में शहद का यह कॉम्बिनेशन न केवल हमारी हड्डियों को मजबूती देगा बल्कि जोड़ों के दर्द से भी बचाएगा।

पेट के रोग होते दूर –
ऐसे लोग जिन्हें कब्ज, बदहजमी की समस्या हैं वे एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाएं और तुरंत पी जाएं। इसे नियमित लेने से इसका असर दिखने लगेगा।

Home / Health / Diet Fitness / जानिए दूध और शहद का एक साथ सेवन करने के फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो