scriptजानिए किस फल में है कौन सा पोषक तत्व | Know which nutrient is in the fruit | Patrika News
डाइट फिटनेस

जानिए किस फल में है कौन सा पोषक तत्व

अगर सेहत बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस चीज में कौनसे पोषक तत्त्व हैं। इससे आप उनका इस्तेमाल ज्यादा समझदारी से कर सकेंगे।

जयपुरMay 11, 2019 / 05:10 pm

विकास गुप्ता

know-which-nutrient-is-in-the-fruit

अगर सेहत बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस चीज में कौनसे पोषक तत्त्व हैं। इससे आप उनका इस्तेमाल ज्यादा समझदारी से कर सकेंगे।

ज्यादातर लोग खाने-पीने की चीजों के बारे में ज्यादा विचार नहीं करते हैं। अगर सेहत बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस चीज में कौनसे पोषक तत्त्व हैं। इससे आप उनका इस्तेमाल ज्यादा समझदारी से कर सकेंगे।

किस फल में है क्या –
संतरा –
संतरे में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैंगनीज जैसे अन्य पोषक तत्त्व भी मौजूद होते हैं। संतरे को सुबह और रात में न खाएं। इसे हमेशा दिन में और खाना खाने के एक घंटा पहले या बाद में खाएं।

आम –
आम में सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। यह फाइबर, विटामिन-बी6, विटामिन-ए और विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे मिनरल भी होते हैं। आम की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके साथ दूध का इस्तेमाल करना चाहिए।

सेब –
सेब में कई पौष्टिक तत्त्व होने के साथ मिनरल, विटामिन, फाइबर भी काफी मात्रा में होते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है। सेब को छीलकर नहीं खाना चाहिए। इसे सुबह के समय फायदेमंद है। अगर खाली पेट सेब खाते हैं तो शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाएगी व ऊर्जा मिलेगी।

मौसमी –
विटामिन-सी से भरपूर मौसमी का रस आसानी से पच जाता है। यह कैल्शियम व फॉस्फोरस जैसे तत्त्वों से भरपूर है। धूप में जाने से कुछ देर पहले या धूप से आने के कुछ देर बाद मौसमी खाना या उसका जूस पीना फायदेमंद होता है।

नारियल –
नारियल में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और खनिज काफी मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल में वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है इसलिए नारियल मोटापे से मुक्ति पाने में काफी मदद करता है।

Home / Health / Diet Fitness / जानिए किस फल में है कौन सा पोषक तत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो