scriptवजन धीरे-धीरे घटाएं, जल्दबादी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं | Patrika News
डाइट फिटनेस

वजन धीरे-धीरे घटाएं, जल्दबादी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं

आइसीएमआर की गाइडलाइन

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 01:06 am

ANUJ SHARMA

नई दिल्ली. वजन घटाने की कवायद में जुटे लोगों को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने चेताया है कि तेजी से वजन घटाने के तरीकों और मोटापा कम करने वाली दवाएं लेने से परहेज करें। एक साथ ज्यादा वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। हर हफ्ते आधा किलोग्राम वजन घटाना सुरक्षित है।आइसीएमआर ने इस बारे में गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक वजन घटाने वाला आहार प्रतिदिन 1000 किलो कैलोरी से कम नहीं होना चाहिए। इसमें सभी पोषक तत्व शामिल होने चाहिए। आइसीएमआर ने वजन घटाने के दौरान शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ताजी सब्जियां, साबुत अनाज, दालें और फलों को आहार में शामिल करने का सुझाव दिया है। गाइडलाइन में कहा गया कि मोटापे के शिकार लोगों को चीनी, प्रसंस्कृत उत्पाद और फलों के रस के सेवन से बचना चाहिए। नियमित शारीरिक गतिविधियां और योग वजन कम करने का अच्छा तरीका हो सकता है।
गांवों के मुकाबले शहरों में समस्या ज्यादा

आइसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक 23 से 27.5 किलोग्राम तक बीएमआइ (बॉडी मास इंडेक्स) को ज्यादा वजन माना जाता है। शहरों में 30 फीसदी, जबकि ग्रामीण इलाकों में 16 फीसदी वयस्क ज्यादा वजन वाले हैं। उम्र बढऩे के साथ ऐसे लोगों के कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा हो सकता है। उन्हें शर्करा युक्त पेय पदार्थों को सीमित करने की सलाह दी गई है।
हरी सब्जियों के साथ संतुलित भोजन पर जोर

गाइडलाइन में कहा गया कि पर्याप्त हरी सब्जियों के साथ संतुलित भोजन को दिनचर्या में शामिल किया जाए। उच्च फाइबर और पोषक तत्वों वाला भोजन ज्यादा खाने की इच्छा को रोकेगा और अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत को भी कम करेगा। लो कैलोरी, विटामिन, खनिज-फाइबर से भरपूर आहार वजन कम करने में मदद करेंगे। स्वस्थ खाद्य तेलों का सेवन करें। ऑलिव ऑयल को सबसे फायदेमंद माना जाता है।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / वजन धीरे-धीरे घटाएं, जल्दबादी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो