scriptLow-Carb Diet: लो कार्ब डाइट अपनाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें | Low-Carb Diet: Can you survive on a no carb diet? | Patrika News
डाइट फिटनेस

Low-Carb Diet: लो कार्ब डाइट अपनाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Low-Carb Diet: कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारे आहार से अतिरिक्त कार्ब्स निकालना अच्छा माना जाता है। हाल ही के वर्षों में लो-कार्ब डाइट काफी लोकप्रिय हुई है। देखने में आया है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करने से वजन…

जयपुरJan 23, 2020 / 03:53 pm

युवराज सिंह

Low-Carb Diet: Can you survive on a no carb diet?

Low-Carb Diet: लो कार्ब डाइट अपनाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Low-Carb Diet In Hindi: कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारे आहार से अतिरिक्त कार्ब्स निकालना अच्छा माना जाता है। हाल ही के वर्षों में लो-कार्ब डाइट काफी लोकप्रिय हुई है। देखने में आया है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करने से वजन और चर्बी घटाने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डाइट में कार्ब की कटौती करने के दुष्प्रभाव भी हैं, क्योंकि हमारे शरीर को चलते रहने के लिए कुछ स्वस्थ कार्ब्स की आवश्यकता होती है, और जब हम उन्हें अपने आहार से काटते हैं, तो यह हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आइए जानते है लो कार्ब डाइट से होने वाले नुकसान ( low carb diet side effects ) के बारे में :-
थकान, कमजोरी और सिरदर्द
स्वस्थ कार्ब्स हमारे शरीर के लिए ईंधन और ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं, और जब हम उन्हें अपने आहार से काटते हैं, तो हमारे शरीर में ईंधन और ऊर्जा पैदा करने के लिए कुछ भी नहीं जलता है। इसकी वजह से आप थकान, कमजोरी और सिरदर्द महसूस कर सकते हैं।
पाचन तंत्र में गड़बड़
सुरक्षित फाइबर से भरे कार्ब्स हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे हमारे पाचन तंत्र का समर्थन करते हैं और इसे सुरक्षित रखते हैं, लेकिन जब हम लो कार्ब डाइट फालो करते हैं, तो हम इन फाइबर से भरे कार्ब्स को अपने आहार से काट देते हैं। जिसका सीधा अर्थ हमारे पाचन तंत्र का बाधित होना हैं, जिससे हमें कब्ज की समस्या हो सकती है। हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रहने के लिए फाइबर के रूप में कार्ब्स की आवश्यकता होती है।
आवश्यक पोषक तत्व की कमी
कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं क्योंकि यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं और पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं। लेकिन जब हम अपने आहार से इन्हें काटते हैं तो हमें बार-बार भूख लगती है, और हम कुछ न कुछ खाने के लिए प्ररित होते हैं, जोकि हमारे वजन घटाने के लक्ष्य पर असर डालता है।
चिड़चिड़ापन
कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार आपको कमजोरी दे सकता है, जिसके कारण आप में चिड़चिड़ापन आ सकता है और आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने आहार में संतुलित कार्ब शामिल करने चाहिए।
मधुमेह का खतरा
इंसुलिन हमारे रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन और वसा का अधिक सेवन आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदल सकता है और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यह मधुमेह जैसी बीमारी का जन्म दे सकता है।

Home / Health / Diet Fitness / Low-Carb Diet: लो कार्ब डाइट अपनाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो