scriptMental Health : दिमाग को ऊर्जावान बनाता है हल्दी वाला गुनगुना पानी | Mental Health - Turmeric water makes the brain energetic | Patrika News
डाइट फिटनेस

Mental Health : दिमाग को ऊर्जावान बनाता है हल्दी वाला गुनगुना पानी

हममें से कई लोग स्वस्थ व फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं

जयपुरJul 10, 2019 / 05:28 pm

युवराज सिंह

turmeric water

Mental Health : दिमाग को ऊर्जावान बनाता है हल्दी वाला गुनगुना पानी

कई लोग स्वस्थ व फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। अगर इसमें हल्दी मिलाई जाए तो फायदा कई गुना बढ़ जाएगा। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा नींबू का रस व एक चम्मच शहद नियमित रूप से खाली पेट लें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबॉयोटिक गुण कई बीमारियों से बचाते हैं। हल्दी शरीर के वात, पित्त व कफ तीनों दोष दूर करती है।आइए जानते हैं इसके फायदाें :-
तेज याददाश्त : सुबह हल्दी वाला गुनगुना पानी पीना दिमाग के लिए खासतौर पर अच्छा है। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्त्व दिमाग को तेज व ऊर्जावान बनाता है। डिमेंशिया, अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी दूर करने में यह फायदेमंद है।
दिल रहता दुरुस्त : हल्दी वाला गुनगुना पानी धमनियों में खून को गाढ़ा होने, जमने या क्लॉटिंग होने से बचाता है जिससे शरीर में रक्तसंचार बेहतर होता है और हृदय रोगों से बचाव होता है।
संक्रमण से बचाता: यह खासकर लिवर व किडनी में संक्रमण से बचाता है। इससे शरीर के विषैले पदार्थ यूरिन के जरिये बाहर निकलते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को सुधारकर वजन नियंत्रित रखता है।

कम होता बढ़ती उम्र का प्रभाव: इसमें मौजूद फ्री-रेडिकल्स झुर्रियों व बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोकते हैं। प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट होने के कारण हल्दी वाला पानी स्किन पर निखार लाता है।
पिंपल्स से छुटकारा : यह ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। साथ ही यह पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याओं से राहत दिलाकर त्वचा की चमक बढ़ाता है।

घटती सूजन व कैंसर की आशंका : इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्त्व शरीर की सूजन और जोड़ों का दर्द दूर करने के अलावा कैंसर का खतरा कम करता है।
पेट में रहता है आराम: हल्दी वाला गुनगुना पानी नियमित पीने से पित्त नियंत्रित रहता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है। साथ ही पेट संबंधी रोग जैसे गैस बनने या कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

Home / Health / Diet Fitness / Mental Health : दिमाग को ऊर्जावान बनाता है हल्दी वाला गुनगुना पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो