scriptसुबह का नाश्ता और आपकी खूबसूरती का है गहरा कनेक्शन? | Patrika News
डाइट फिटनेस

सुबह का नाश्ता और आपकी खूबसूरती का है गहरा कनेक्शन?

5 Photos
2 months ago
1/5

 

High-Carb Meals to Facial Attractiveness :

एक नई स्टडी में बताया गया है कि आप सुबह नाश्ते (Breakfast) में क्या खाते हैं, इससे ये तय हो सकता है कि आप दूसरों को कितना आकर्षक लगते हैं. फ्रांस की यूनिवर्सिटी ऑफ मोंटपीलियर के शोधकर्ताओं ने ये रिसर्च किया. उन्होंने पाया कि जो लोग सुबह में ज्यादा मात्रा में मैदा, चीनी और पैकेट बंद चीजें (जिनमें शुगर लेवल बढ़ता है) खाते हैं, उन्हें कम आकर्षक माना गया.

 

2/5

अध्ययन में क्या हुआ?

- फ्रांस के वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया कि नाश्ते में खाने वाले चीनी की मात्रा और चेहरे की खूबसूरती में कोई संबंध है या नहीं.
- 104 लोगों को शामिल किया गया. इन लोगों को सुबह का नाश्ता (Breakfast) कराया गया, फिर दो घंटे बाद उनकी तस्वीरें ली गईं.
- इन तस्वीरों को देखकर, अलग-अलग लोगों ने इनकी आकर्षकता को रेटिंग दी.

3/5

नतीजा क्या निकला?

- जो लोग सुबह में ज्यादा मीठी और प्रोसेस्ड चीज़ें (जैसे मैदा, चीनी, पैकेट बंद स्नैक्स) खाते थे, उन्हें कम आकर्षक माना गया.
- वहीं, जो लोग पोषण (High-Carb Meals) से भरपूर नाश्ता (Breakfast) करते थे (फल, दही, मेवे, अंडे) उन्हें ज्यादा आकर्षक पाया गया.

4/5

दिलचस्प बात ये है कि रिसर्च में ये भी पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं के लिए ये रिश्ता थोड़ा अलग है. पुरुषों के लिए शाम के नाश्ते (Breakfast) में ज्यादा कैलोरी लेना, आकर्षण कम करने से जुड़ा था, जबकि शुगर लेवल बढ़ाने वाली चीज़ें ज्यादा खाने से उनकी रेटिंग बढ़ी.

5/5

हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि ये शुरुआती स्टडी है. भविष्य में ज्यादा लोगों को शामिल करके और गहराई से रिसर्च करने की जरूरत है. इससे ये पता चल सकेगा कि रिफाइंड कार्ब्स, आकर्षण और हमारे व्यवहार में असल में क्या रिश्ता है.

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.