scriptपेट, बवासीर व दांत के लिए लाभकारी है मूली, जानें इसके अन्य फायदे | Radish is beneficial for stomach, piles and teeth | Patrika News
डाइट फिटनेस

पेट, बवासीर व दांत के लिए लाभकारी है मूली, जानें इसके अन्य फायदे

इसमें विटामिन ए, सी और बी होने से मुहांसे, रूखापन व झाइयों में लाभ होता है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से खून साफ होता है।

Dec 21, 2019 / 02:01 pm

विकास गुप्ता

Hemorrhoids pain

Hemorrhoids pain

मूली में आयोडीन, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। मूली खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट, बवासीर व मूत्र संबंधी समस्या में राहत मिलती है। इससे दांत व हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

मुहांसे : इसमें विटामिन ए, सी और बी होने से मुहांसे, रूखापन व झाइयों में लाभ होता है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से खून साफ होता है।

फोलिक एसिड : मूली को काली मिर्च और नमक लगाकर खाना फायदेमंद है। इससे खून की कमी दूर होती है और इसमें मौजूद फोलिक एसिड कैंसर से बचाता है।

यूरिन : मूली खाने से यूरिन में जलन और यूरिन कम आने पर मूली और मूली के पत्तों की सब्जी खाई जा सकती है। इसको खाने से पीलिया, मधुमेह, बीपी ठीक होता है। बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम में मूली खाने से राहत मिलती है।

रोग प्रतिरोधकता : इसमें मौजूद जिंक, फास्फोरस और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होने से चेहरा साफ, मोटापा, थकान और अनिद्रा में लाभ मिलता है। मूली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

Home / Health / Diet Fitness / पेट, बवासीर व दांत के लिए लाभकारी है मूली, जानें इसके अन्य फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो