scriptरिसर्च स्टोरी : तेज आंच में पके खाने से कैंसर की आशंका | Research Story: Cancer risks due to strong ripening | Patrika News
डाइट फिटनेस

रिसर्च स्टोरी : तेज आंच में पके खाने से कैंसर की आशंका

आयुर्वेद में कहा गया है कि धीमी आंच में पका खाना स्वादिष्ट के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तेज आंच में पके भोजन से कैंसर व हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ सकती है।

जयपुरMar 08, 2019 / 05:55 pm

Ramesh Singh

over heat

रिसर्च स्टोरी : तेज आंच में पके खाने से कैंसर की आशंका

तेज आंच में पके भोजन से कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। यह शोध एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में किया गया। शोध में पाया गया कि भोजन को 150 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर पकाने से उसमें मौजूद कई पदार्थों की रासायनिक संरचना बदल जाती है। कई ऐसे तत्त्व आ जाते हैं जो शरीर के अंदर जाकर ऊतकों को प्रभावित करते हैं। तेज आंच पर तेल में पाई जाने वाला फैट गर्म करने के बाद ट्रांस फैट में बदलता है। इस तरह का भोजन खाने से कैंसर व हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ सकती है।

एक्सपर्ट कमेंट
ज्यादा तापमान में खाने की चीजों को पकाने से उसमें ऑक्सिडेंट्स और माइक्रो हार्मोनल तत्व और अनसैचुरेटेड फैट तेजी से बढ़ता है। इसे खाने वालों के सामान्य व्यवहार में बदलाव, हृदय संबंधी और कैंसर जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि धीमी आंच में पका खाना स्वादिष्ट के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

Home / Health / Diet Fitness / रिसर्च स्टोरी : तेज आंच में पके खाने से कैंसर की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो