scriptसर्वे रिपोर्ट : खाने से पेट भरता है पर शरीर को नहीं मिलते पूरे पोषकतत्व | Survey Report: Food stays full of food but the body does not meet the | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्वे रिपोर्ट : खाने से पेट भरता है पर शरीर को नहीं मिलते पूरे पोषकतत्व

इसके अलावा बन्द गोभी में 41-56 प्रतिशत तक पोषकतत्वों की कमी पायी गई है। पके टमाटरों में थाइमीन, आयरन और जिंक 66-73 प्रतिशत की कमी पायी गई। हरे टमाटरों में आयरन 76.6 प्रतिशत जबकि सेब में 60 प्रतिशत पोषकतत्व पहले से कम पाया गया है।

Apr 10, 2019 / 04:45 pm

Ramesh Singh

nutrition

सर्वे रिपोर्ट : खाने से पेट भरता है पर शरीर को नहीं मिलते पूरे पोषकतत्व

पुराने जमाने में भोजन की बात ही कुछ और थी। हर चीज शुद्ध होती थी। ज्यादा पैदावार के लिए रासायनिक खाद व कीटनाशकों के प्रयोग से मिट्टी में पोषकतत्वों की कमी हो गई। फसल की पोषकता भी घट गई। इसका अर्थ है कि इस खाने से पेट तो भर जाता है पर जरूरी पोषकतत्वों की कमी पूरी नहीं होती। इंडियन डाइटिक एसोसिएशन ने 2017 में रिसर्च की। पाया कि बीस वर्षों में फल, सब्जियों व अनाज में पांच से 80 फीसदी तक पोषकतत्वों की कमी पायी गई है। चमकती हरी सब्जियां लेने से बचें। दाल, अंडों में भी प्रोटीन की मात्रा कम हुई है।
दालों में कम हुआ प्रोटीन
दालों में भी प्रोटीन की मात्रा में कमी हुई है। दलहन में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण करता है। साबुत मसूर में 10.4 प्रतिशत प्रोटीन की कमी हुई है जबकि साबुत मूंंग में 6.12 प्रतिशत प्रोटीन कम हुआ है।
कितने कम हुए पोषक तत्व

Home / Health / Diet Fitness / सर्वे रिपोर्ट : खाने से पेट भरता है पर शरीर को नहीं मिलते पूरे पोषकतत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो