जवां दिखना है तो ऐसी लें डाइट और ये रखें ध्यान

अक्सर खूबसूरत और खिले चेहरे को देखकर व्यक्ति चाहता है कि वह भी इतना अच्छा दिखे।

By: शंकर शर्मा

Published: 13 Mar 2018, 05:21 AM IST

अक्सर खूबसूरत और खिले चेहरे को देखकर व्यक्ति चाहता है कि वह भी इतना अच्छा दिखे। ऐसा कुछ समय के लिए नहीं बल्कि लंबे समय तक के लिए दिखना चाहता है। कई अध्ययन में भी यह साफ हो

चुका है कि अगर जवां दिखना है तो खानपान में बदलाव करना बेहद जरूरी है। इसके लिए मौसमी सब्जियों और फलों को डाइट में लेना चाहिए। इनमें मौजूद एंटी-एजिंग तत्त्व आपकी त्वचा को चमकदार बनाते है। जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में...

इन्हें करें डाइट में शामिल

दही
एक कटोरी दही से कैल्शियम की दैनिक खुराक पूरी हो जाती है। नियमित व्यायाम के साथ विटमिन-डी और कैल्शियम युक्त दही का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी नहीं रहता।


पालक
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक में ल्यूटिन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो उम्र के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों और झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।


काबुल चना
ज्यादातर दालों (विशेषकर चना दाल, मूंग दाल, राजमा और मसूर की दाल) और बींस में फाइटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजेन नामक तत्त्व होता है, जो कुछ विशेष कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है।

ओट्स
इसमें बीटाग्लूकैन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करता है। यह सेल्स का निर्माण करता है, जो त्वचा के कोलेजेन और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ओट्स और दूध एक बेहतरीन बे्रकफास्ट है।


ऑरेंज
कीवी, शिमला मिर्च, ब्रोकली की तरह संतरा भी विटमिन-सी युक्त होता है, जो क्षतिग्रस्त हुए फ्री-रेडिकल्स की मरम्मत कर एजिंग से बचाव करने में सहायक होता है।


सूखे मेवे
आमतौर पर सभी सूखे मेवे सेलेनियम के अच्छे स्रोत होते हैं। सेलेनियम एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

इनसे रहें दूर

प्रोसेस्ड मीट व फैट
एक शोध के अनुसार समय से पहले झुर्रियों का कारण प्रोसेस्ड मीट भी हो सकता है। इसके अलावा भी कुछ चीजों से दूर रहना चाहिए जैसे मक्खन, हार्ड फैट और फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, प्रोसेस्ड मीट, अधिक घी-तेल वाले भोजन।
अल्कोहल
अल्कोहल शरीर को डी-हाइड्रेट करता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने के कारण स्किन पर असमय झुॢरयां आती हैं। इसके अलावा यह त्वचा की सतह के पास रक्तसंचार को बढा देता है। साथ ही यह छोटी रक्त नलिकाओं को फैला देता है। कुछ समय बाद यह स्थायी तौर पर नष्ट हो जाती हैं और रक्त नलिकाओं के फट जाने के कारण त्वचा पर झुर्रियां साफ नजर आने लगती हैं।


शुगर कम लें
डाइट में अधिक शक्कर लेने से न सिर्फ आपको वजन बढ़ता है बल्कि चेहरे पर झुर्रियां भी अधिक दिखाई देती हैं। कई शोध में भी यह सामने आ चुका है। चीनी और प्रोटीन से मिलकर बने अणु कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही त्वचा को स्वस्थ, एकसार और जवां बनाने में मदद करने वाले फाइबर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण असमय त्वचा में झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में डाइट में अधिक शर्करा वाले पदार्थ लेने से बचें।


धूम्रपान से बनाएं दूरी
बढ़ती उम्र के पीछे छिपे कुछ कारणों में से एक वजह धूम्रपान भी हो सकती है। यह बड़ी बीमारियों का कारण ही नहीं बनता बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। ध्यान से किसी धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को देखिए- आंखों के आसपास कालापन व झुर्रियां, काले होंठ और रूखी-बेजान त्वचा के साथ-साथ रैशेज साफ नजर आएंगे।
इन कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर लंबे समय तक त्वचा की रंगत को और भी निखारा जा सकता है।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned