scriptइन 5 हर्बल ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्युनिटी | These 5 energy and healthy drinks helps to boost immunity | Patrika News
डाइट फिटनेस

इन 5 हर्बल ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्युनिटी

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वैसे तो कई प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन इससे जो नुकसान शरीर को होता है उसके लिए यदि दवाओं के बजाय प्राकृतिक चीजों को प्रयोग में लिया जाए जो ये नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

Nov 30, 2019 / 02:14 pm

Divya Sharma

इन 5 हर्बल ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्युनिटी

इन 5 हर्बल ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्युनिटी

इन दिनों वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण लोगों में सांस लेने की तकलीफ बढ़ गई है। घर पर आप ऐसे कई हैल्दी व एनर्जी ड्रिंक बना सकते हैं जो प्राकृतिक रूप से सेहतमंद रखते हैं।

हल्दी-अदरक चाय : आधी चम्मच हल्दी के साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक लेकर आधा गिलास पानी में उबालें। इसमें एक चम्मच नारियल तेल व एक चौथाई चम्मच पिसी कालीमिर्च डालकर थोड़ा गुनगुना कर पीने से इम्युनिटी बढऩे के साथ पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है।
दालचीनी चाय : एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसी दालचीनी या एक इंच दालचीनी का टुकड़ा ८-१० मिनट के लिए उबालें। रात को सोने से कुछ देर पहले इसे गुनगुना पीना फायदेमंद है। सुबह के लिए ताजगी रहेगी।
टमाटर का जूस : एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से युक्त टमाटर फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। एक छोटे टुकड़े अदरक को ५-६ टमाटर संग उबालें। महीन पीसकर गुनगुना पीने से गले को भी राहत मिलेगी।
गाजर-चुकंदर-अनार जूस : फेफड़ों के अलावा अंदरूनी अंगों को ताकत देता है इन चीजों को मिलाकर बनाया गया जूस। इसमें पालक के कुछ पत्ते मिला सकते हैं।
ग्रीन-टी : शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालती है गुनगुनी ग्रीन टी। पाचन को दुरुस्त रखने के साथ यह सांसनली साफ रखती है।
एक्सपर्ट : अनामिका सेठी, डाइटीशियन

Home / Health / Diet Fitness / इन 5 हर्बल ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्युनिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो