scriptहड्डियों को ताकत देता है ये फल | These fruits give bones strength | Patrika News
डाइट फिटनेस

हड्डियों को ताकत देता है ये फल

अमरीका में हुए इस अध्ययन के अनुसार यदि महिलाएं रजोनिवृत्ति यानी माहवारी बंद होने के बाद इस फल को खाती हैं तो वे स्वयं को ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी टूटने से बचा सकती हैं।

Apr 24, 2019 / 11:50 am

Jitendra Rangey

plum

हड्डियों को ताकत देता है ये फल

मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं
खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला मौसमी फल है। इसमें बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं। खासतौर पर यह फाइबर्स, शरीर के अंगों के सुचारू बनाते हैं और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं. इसके साथ ही यह सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है। इसका इस्तेमाल तरह-तरह के लजीज पकवान बनाने में भी किया जाता है।
पाचनक्रिया करता है दुरुस्त
एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आलूबुखारा हड्डियां टूटने से बचा सकता है। अमरीका में हुए इस अध्ययन के अनुसार यदि महिलाएं रजोनिवृत्ति यानी माहवारी बंद होने के बाद इस फल को खाती हैं तो वे स्वयं को ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी टूटने से बचा सकती हैं। प्रतिदिन सौ ग्राम आलूबुखारा खाने से हड्डी टूटने की आशंका को कम किया जा सकता है। इसे खाने से पेट संबंधी रोग जैसे भारीपन, कब्ज और आंतों को आराम मिलता है व पाचनक्रिया दुरुस्त होती है।

Home / Health / Diet Fitness / हड्डियों को ताकत देता है ये फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो