scriptTypes of Rice: भूरा, काला, लाल और सफेद चावल में क्या अंतर है और कौन सा अधिक स्वास्थ्यवर्धक है | Types Of Rice and which is healthier for body | Patrika News
डाइट फिटनेस

Types of Rice: भूरा, काला, लाल और सफेद चावल में क्या अंतर है और कौन सा अधिक स्वास्थ्यवर्धक है

Types of Rice: आमौतर पर जब भी पेट में दर्द या गड़बड़ी होती है तो बड़े-बुजुर्ग खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि चावल खाने में हल्का और जल्दी हजम होता है। अन्य खाद्य पदार्थों की तरह यह भी स्वास्थ्यवर्धक होता है।

नई दिल्लीAug 09, 2021 / 01:57 pm

Kosha Gurung

Types Of Rice With Health Benefits

Types Of Rice With Health Benefits

Types of Rice: नई दिल्ली। चावल दुनियाभर में बहुत सी जगह खाया जाता है। भारत में भी चावल का अधिक सेवन किया जाता है। उत्तर भारत में चावल के सेवन ज्यादा होता है। यहां बिना चावल के भोजन की कल्पना भी मुश्किल है। अक्सर ऐसा सुनने में आता है कि अगर मोटापा कम करना है तो चावल खाना बंद कर दें।
क्या आप जानते हैं कि चावल भी कई प्रकार के होते हैं। इनमें विभिन्न तरह के विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन. थायमीन और राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी होते हैं।
इतना ही नहीं, चावल भी विभिन्न किस्म के होते हैं, जैसे कि लाल चावल, सफेद चावल, ब्राउन चावल, काला चावल, लेकिन इन सब में लाल, काले और भूरे चावल सबसे ज्यादा पौष्टिक होते हैं. क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन और अन्य विटामिन और खनिज होते हैं।
अगर आप अस्थमा या मधुमेह जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपने डाइट चार्ट के हिसाब से चावल को आहार में शामिल करें। आइए आपको बताते हैं कौन सा चावल ज्यादा स्वस्थ्यवर्धक होते हैं।
चावल के प्रकार और फायदे

सफेद चावल

वैसे तो सभी चावल का उपयोग होता है, लेकिन भारतीय घरों में सफेद चावल अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रसंस्करण की वजह से कुछ आवश्यक पोषक तत्वों जैसे थियामिन और अन्य विटामिन खो देता है। जिसके कारण सफेद चावल में कुछ पोषक तत्वों की कमी जरूर होती है, लेकिन यह ऊर्जा से भरपूर होता है।
इसे भी पढ़ेंः जानिए चावल खाने से क्या मिलात है फायदा

ब्राउन राइस

भूरा चावल भी एक तरह से सफेद चावल ही है, इस चावल की पहली परत भूसी को हटा दिया जाता है, लेकिन इसमें चोकर और रोगाणु की परत होती है। जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं।
लाल चावल

लाल चावल फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। पिछले कई समय से लोगों में लाल चावल के सेवन का चलन ज्यादा बढ़ गया है। इसमें एंथोसायनिन होता है, जो बहुत पौष्टिक होता है। इसमें फाइबर और आयरन अधिक मात्रा में होने कारण शरीर से सूजन को कम करने में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। अगर कोई वजन कम करना चाहता है तो उसे लाल चावल का सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह पचने में ज्यादा समय लेता है।
इसे भी पढ़ेंः रेड राइस के रोजाना सेवन से नहीं होगी डायबिटीज

काले चावल

सदियों से चीनी राजघरानों के व्यंजनों का हिस्सा रहा है काला चावल। यह सेहत से भरपूर और खाने में स्वादिष्ट भी होता है। पौष्टिकता के लिहाज से बात की जाए तो लाल और भूरे चावल के बीच आता है काला चावल। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण पचने में अधिक समय लेता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकेमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है।
इसे भी पढ़ेंः चावल खाने से बढ़ता है वजन, जानिए सच है या झूठ

कौन से चावल अधिक स्वस्थ्यवर्धक है?

विभिन्न किस्मों के चावल में सबसे अधिक पौष्टिक लाल, काले और भूरे चावल हैं, क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में अधिक एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन और अन्य विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। वहीं सफदे चावल को ज्यादा संसाधित किया होता है जिसकी वजह से जरूरी पोषक तत्वों को पूरा नहीं कर पाता और जल्दी पच जाता है।

Home / Health / Diet Fitness / Types of Rice: भूरा, काला, लाल और सफेद चावल में क्या अंतर है और कौन सा अधिक स्वास्थ्यवर्धक है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो