scriptतस्वीरों में जानिए : वीगन डाइट से दिल को रखें स्वस्थ, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं |Vegan diet improves heart health, know what to eat and what not to eat | Patrika News
डाइट फिटनेस

तस्वीरों में जानिए : वीगन डाइट से दिल को रखें स्वस्थ, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

5 Photos
3 months ago
1/5

आज के समय में वीगन डाइट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है और यह न केवल सेहत के लिए बल्कि वजन घटाने और डायबिटीज को मैनेज करने में भी सहायक साबित हो रहा है। इस डाइट को अपनाने के पीछे कई तरीके हैं और यह सेलिब्रिटीज और फिटनेस ट्रेनर्स के बीच में भी एक पॉपुलर चर्चा बनी हुई है। हाल ही में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक रिसर्च ने बताया है कि वीगन डाइट से हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है।

2/5

हार्ट के लिए वरदान है वीगन डाइट
अनुसंधान के अनुसार, वीगन डाइट का अनुसरण करने से हार्ट को मिलने वाले फायदे आठ हफ्तों के भीतर हो सकते हैं। इस अध्ययन में कुछ व्यक्तियों को शामिल किया गया और उन्हें दो ग्रुपों में बाँटा गया, जिसमें एक ग्रुप को वीगन डाइट दी गई थी, जबकि दूसरे ग्रुप को सामान्य आहार दिया गया। इस दो महीने तक चलने वाले अध्ययन में सहभागियों पर ध्यान दिया गया और पाया गया कि वीगन डाइट का पालन करने वाले व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन स्तर पर नियंत्रण था। इस स्टडी का विश्वसनीय आयाम जामा नेटवर्क में भी प्रकाशित किया गया है।

3/5

वीगन डाइट के फायदे

कम वजन और वजन घटाने में सहायता: वीगन डाइट में आमतौर पर कम कैलोरी और वसा होती है, जो वजन कम करने या बनाए रखने में मदद कर सकती है।
हृदय स्वास्थ्य में सुधार: वीगन डाइट हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। वीगन डाइट में स्वस्थ वसा, फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।
टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करें: वीगन डाइट टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। वीगन डाइट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
पाचन स्वास्थ्य में सुधार: वीगन डाइट पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। वीगन डाइट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

4/5

वीगन डाइट पर स्वस्थ रहने के लिए, इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपनी डाइट से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या एक विशेषज्ञ से बात करें।

यहां कुछ विशिष्ट वीगन व्यंजनों के उदाहरण दिए गए हैं:

सुबह का नाश्ता: ओट्स, नट्स और बीज के साथ; टोफू स्मूदी; या फल और सब्जियों से भरा सलाद
दोपहर का भोजन: टोफू बर्गर; ब्रोकोली और बीन्स की सब्जी; या सब्जी स्टू
रात का खाना: बीन्स और चावल; सब्जी टार्टलेट; या वनस्पति आधारित पास्ता

5/5

वीगन डाइट के कुछ संभावित नुकसान

पोषक तत्वों की कमी: वीगन डाइट में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी 12। वीगन डाइट पर स्वस्थ रहने के लिए इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।
पोषक तत्वों का अवशोषण: पोषक तत्वों का अवशोषण वीगन डाइट में कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, फाइटिक एसिड, जो कई पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को रोक सकता है।

अगली गैलरी
Vitamins For Tiredness : पूरे दिन शरीर में रहती है थकान और कमजोरी, आपको इन 3 विटामिन की है तुरंत जरुरत
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.