scriptआपकी ‘भूख’ बताती है शरीर में किस तत्व की है कमी, एेसे समझिए | Your 'hunger' tells you which element is deficient in body | Patrika News
डाइट फिटनेस

आपकी ‘भूख’ बताती है शरीर में किस तत्व की है कमी, एेसे समझिए

भूख की अनुभूति किए गए भोजन के प्रकार पर निर्भर करती है और उसके पाचन के कुछ घंटों बाद भूख फिर से लगना शुरू हो जाती है।

जयपुरJan 21, 2019 / 01:05 pm

विकास गुप्ता

your-hunger-tells-you-which-element-is-deficient-in-body

भूख की अनुभूति किए गए भोजन के प्रकार पर निर्भर करती है और उसके पाचन के कुछ घंटों बाद भूख फिर से लगना शुरू हो जाती है।

वैज्ञानिक प्रयोगों से पता चला है कि भूख दिमाग से ही शुरू होती है और खत्म भी वहीं होती है, यानी इसका नियंत्रण केंद्र दिमाग है। भूख की अनुभूति दिमाग के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से हाइपोथलेमस से शुरू होती है। शरीर के दो प्रमुख हार्मोन ‘लेप्टिन’ और ‘घ्रेलिन’ भूख और तृप्ति के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार होते हैं। ‘लेप्टिन’ वह हार्मोन है जो आपको तृप्त करता है और खाने से रोकता है। ‘घ्रेलिन’हार्मोन भूख का संकेत देता है और खाने के लिए प्रेरित करता है।

कैसे लगती है भूख –
हाइपोथलेमस के नियंत्रण में जब आमाशय भूख का हार्मोन ‘घ्रेलिन’ छोड़ता है तो सबसे पहले उसकी प्रतिक्रिया लीवर में होती है। भूख का एक आवेग करीब 30 सेकंड तक रहता है और यह लगातार 30 से 45 मिनटों तक होता रहा है। इसके बाद भूख 30-150 मिनटों तक कम हो जाती है। भूख की अनुभूति किए गए भोजन के प्रकार पर निर्भर करती है और उसके पाचन के कुछ घंटों बाद भूख फिर से लगना शुरू हो जाती है।

भोजन में पोषक तत्वों की कमी –
नेशनल न्यूट्रिशन मॉनीटरिंग ब्यूरो का 10 साल का सर्वे दिखाता है कि शाकाहारी होने के बावजूद भारतीयों के भोजन में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट, विटामिन बी 6, बी2, बी12, डी और बी जैसे कई जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी है। हम रोजाना जितनी ऊर्जा खर्चते हैं, उतनी की भरपाई भी जरूरी होती है। भारत में 70 से 80 प्रतिशत कैलोरी खाद्य पदार्थ जैसे, दाल, बाजरा और कंद में मिलते हैं। बच्चों एवं किशोरों में प्रतिदिन खर्च होने वाले ऊर्जा का 55 से 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट से पा सकते हैं।

जब मन करें कुछ खाने को तो एेसे समझे शरीर में किस तत्व की कमी है….
इच्छा हो चॉकलेट की तो…
आपको चाहिए – : मैग्नीशियम
एेसे करे पूर्ति – : सूखे मेवे, साबूत अनाज से बनी चीजें, हरी सब्जियां और फल आदि खाएं ।
इच्छा हो तली चीजों की तो…
आपको चाहिए : कैल्शियम
एेसे करे पूर्ति -: दूध और उससे बने उत्पाद, मेवे, हरी सब्जियां, मौसमी फल आदि खाएं।
इच्छा हो मीठे खाने की तो…
आपको चाहिए : क्रोमियम, कॉर्बन, फॉस्फोरस, सल्फर और ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड।
एेसे करे पूर्ति – : सेब, केला, पालक अंगूर, ताजे मौसमी फल, अनाज, दूध-दही, डेयरी उत्पाद, सूखे मेवे, साबुत अनाज से बनी चीजें खाएं।
इच्छा हो नमकीन की तो…
आपको चाहिए : सोडियम और सिलीकॉन
एेसे करे पूर्ति – : सूखे मेवे, गिरीदार-बीज वाले अन्न, साबुत अनाज से बनी चीजें, फाइबर वाली हरी सब्जियां और हरे पीले फल खाएं।

Home / Health / Diet Fitness / आपकी ‘भूख’ बताती है शरीर में किस तत्व की है कमी, एेसे समझिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो