scriptAll the seats of district presidents in this district are reserved for | इस जिले में जनपद अध्यक्षों की सभी सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित | Patrika News

इस जिले में जनपद अध्यक्षों की सभी सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित

पंचायत चुनाव की आरक्षण प्रक्रिया पूरी

डिंडोरी

Published: May 26, 2022 02:06:06 pm

डिंडोरी. पंचायत चुनाव जिस ओबीसी वर्ग के आरक्षण को लेकर टाल दिए गए थे उस वर्ग को जिले में किसी भी क्षेत्र के आरक्षण में जगह ही नही दी गई है। बुधवार को जिला पंचायत के 10 वार्डों सहित सातों ब्लाकों के जनपद क्षेत्रों की आरक्षण प्रक्रिया कलेक्टर रत्नाकर झा की उपस्थिति में की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट जहां अजजा के लिए आरक्षित है वहीं जिले के सातों ब्लॉक में भी जनपद अध्यक्षो की कुर्सी अजजा के लिए आरक्षित की गई हैं। वहीं जिला पंचायत व जनपद पंचायत सदस्यों में भी ओबीसी वर्ग के लिए कोई आरक्षण नहीं है। ओबीसी का आरक्षण न होने से इस वर्ग में नाराजगी भी देखने मिल रही है। आरक्षण की कार्रवाई के दौरान अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। पूरी प्रक्रिया के शांति पूर्वक संपन्न हुई।
जिले में 7 जनपद अध्यक्षों की सूची
जिले के सातों जनपदो में जनपद अध्यक्ष की सीटें अजजा के लिए आरक्षित रखी गईं हैं। जिसमे 7 में से 4 महिला अजजा और 3 अजजा मुक्त की सीट हैं। डिंडोरी, शहपुरा, समनापुर और बजाग में जनपद अध्यक्ष महिला अजजा के लिए आरक्षित है जबकि अमरपुर, करंजिया व मेंहदवानी में अजजा का कोई भी महिला या पुरुष चुनाव लड सकते है। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगे की तैयारियां भी प्रशासन ने शुरु कर दी है।
जिला पंचायत के 10 वार्डों का आरक्षण
जिला पंचायत के 10 वार्डों के सदस्यों की आरक्षण की प्रक्रिया हुई। जिसमें क्षेत्र 1 अजजा महिला, क्षेत्र 2 में अजा महिला, क्षेत्र 3 अजजा मुक्त, 4 अनारक्षित महिला, 5 अजजा महिला, 6 अजजा मुक्त, 7 अनारक्षित मुक्त, 8 अजजा महिला, 9 अजजा मुक्त और क्षेत्र क्र.10 अजजा महिला के लिए आरक्षित की गई है।
ओबीसी में नाराजगी
जिले में जिला पंचायत चुनाव आरक्षण में ओबीसी वर्ग के लिए कोई जगह नहीं मिलने से क्षेत्र के ओबीसी वर्ग के लोग नाराज हैं। कहा गया कि ओबीसी वर्ग को कम से कम एक जगह दी जाना थी। आखिर ओबीसी वर्ग के अधिकारों का हनन क्यों किया जा रहा है ।
जनपद सदस्यों की स्थिति
करंजिया- अनारक्षित मुक्त 1, अनारक्षित महिला 2, अजजा 5, अजजा महिला 5
समनापुर- अनारक्षित मुक्त 2, अनारक्षित महिला 2, अजजा 4, अजजा महिला 4
बजाग- अनारक्षित मुक्त 2,अनारक्षित महिला 2, अजजा 4, अजजा महिला 4, अजा महिला 1
मेंहदवानी- अनारक्षित मुक्त 1, अनारक्षित महिला 2, अजजा 4, अजजा महिला 5
डिंडोरी- अनारक्षित मुक्त 3, अनारक्षित महिला 4, अजजा 6, अजजा महिला 6, अजा महिला 1
शहपुरा- अनारक्षित मुक्त 2, अनारक्षित महिला 2, अजजा 6, अजजा महिला 7
अमरपुर- अनारक्षित मुक्त 2, अनारक्षित महिला 2, अजजा 4, अजजा महिला 4
panchayat elections 2021
Jabalpur.Other political parties including BJP and Congress have started becoming active regarding the three-tier panchayat elections.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.