scriptमां नर्मदा जयंती को लेकर पूरे नगर में उत्साह का माहौल | An atmosphere of excitement for mother Narmada Jayanti | Patrika News
डिंडोरी

मां नर्मदा जयंती को लेकर पूरे नगर में उत्साह का माहौल

हर हर नर्मदे के शयघेष से गूंजा नगर, दिन भर चले आयोजन

डिंडोरीFeb 12, 2019 / 10:20 pm

ayazuddin siddiqui

mother Narmada Jayanti

mother Narmada Jayanti

डिंडोरी. मां नर्मदा जन्मोत्सव महोत्सव बडे ही धूमधाम के साथ मनाया गया, साल दर साल इस धार्मिक आयोजन में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमडती है जन्मोत्सव को लेकर काफी पहले से तैयारियां की जाती हैं और सप्ताह भर पहले से ही धार्मिक आयोजनों का सिलसिला हो जाता है । पूरा शहर जीवनदायनी के प्रति अपनी अगाध श्रद्धा दर्शाता है। सुबह से ही नर्मदा मंदिर व तटों पर बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंच पूजा अर्चना की और विभिन्न धार्मिक आयोजन किये गये। मुख्य नर्मदा मंदिर में विशेष्ज्ञ पूजा आरती उपरांत भण्डारे का वितरण किया गया साथ ही सैकडों की संख्या में भण्डारों के स्टाल नर्मदा तट व नगर में लगाये गये। सुबह से शाम तक लगभग एक लाख से अधिक श्रद्धालु मां नर्मदा के दर्शन व पूजन के लिये पहुंच गये। दिन भर चले भण्डारों व पूजन के कार्यक्रम के बीच श्रद्धालुओं ने अलग अलग यहां पहुंच माता को विशाल चुनरी अर्पित की। मुख्य मंदिर के अलावा, बस स्टैण्ड नर्मदा मंदिर, भवतारिणी मंदिर, शंकर घाट, इमली कुटी घाट, डेम घाट में जहां पूरे दिन एक सी भीड रही वहीं नगर में विभिन्न स्थानों पर स्टाल लगाकर प्रसाद का वितरण किया गया।
मुख्य नर्मदा मंदिर व आसपास तो बेहतरीन साज सज्जा की ही गई थी इसके साथ ही पूरे नगर में शगह शगह टेंट पण्डाल में बलून, रंग बिरंगी झालर आदि से सजाया गया था। फूलों से विशेेष सजावट आकर्षण का केन्द्र रही। नगर के मुख्य मार्ग में बने डिवाइडर को दोनों ओर से रंग बिरंगे कपडों से सजाया गया था। मार्ग के दोनों ओर बडे बडे ध्वज लगाये गये साथ ही एक ओर से दूसरी ओर भगवा झण्डियां सजावट को चार चांद लगा रही थीं। नगर के अधिकांश प्रतिष्ठानों व डिस्पले बोर्ड में मां नर्मदा जन्मोत्सव की शुभकामना देते फ्लैक्स और बैनर ही दिखाई दे रहे थे। बस स्टैण्ड में विशालकाय केक काटकर मां के शन्मोत्सव पर प्रसाद स्वरूप वितरित किया गया।
नर्मदा जन्मोत्सव के अवसर पर मुख्य घाट में मां नर्मदा की प्रतिमा की स्थापना की गई इसके अलावा मुख्य घाट, बस स्टैण्ड, भवतारिणी मंदिर के अलावा जगह जगह प्रतिमाओं की स्थापना की गई शहां अनवरत भण्डारा चलता रहा। शाम होते ही दोनों तटों पर हशारों की संख्या में दीपक जलावट की गई। मुख्य घाट पर शाम की महाआरती में विशेष भीड देखी गई। युवाओं ने वाहन रैली व माता की प्रतिमा की शोभायात्राएं निकाली।
आर्केस्ट्रा का आयोजन
नगर के भारत माता चौक व पुरानी डिंडौरी में आर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया जिसमें गायकों ने माता के यशगान की प्रस्तुतियां दी। इसके पूर्व भवतारिणी मंदिर में सात दिनों से चल रहे शिवपुराण का समापन भी किया गया जिसकी पूर्णाहुति की गई। नर्मदा के दानों तटों पर आकर्षक देखने लायक थी वहीं शाम को मुख्य घाट व भवतारिणी मंदिर में आयोजित महाआरती में भारी तादात में श्रद्धालुओं का जमावडा लगा रहा।
दिन भर चला सांस्कृतिक कार्यक्रम
गोरखपुर। करंजिया विकासखंड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर से 3 किमी दूर सिवनी नर्मदा संगम तट पर नर्मदा संगम तट पर नर्मदा जयंती का पर्व धूमधाम दूर मनाया गया। नर्मदा तट पर सूर्योदय से ही सैंकड़ों श्रद्धालुओं पहुंचे और आस्था की डूबकी लगाकर पुण्यलाभ कमाया। भक्तों ने माता की स्तुति कर पूजा अर्चना कर भोग लगाकर चुनरी अर्पित की। मंगलवार को नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य में जगह जगह नर्मदा तटों पर दिन भर सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में संगम तट पर कीर्तन के साथ विशाल भंडारा प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन नर्मदा भक्तों के द्वारा किया गया। भक्तों के मुताबिक दीपदान भी किया जाएगा।
धूमधाम से मनाई गई नर्मदा शयंती
गोरखपुर। करंजिया विकासखंड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर से 3 किमी दूर सिवनी नर्मदा संगम तट पर नर्मदा संगम तट पर नर्मदा जयंती का पर्व धूमधाम दूर मनाया गया। नर्मदा तट पर सूर्योदय से ही सैंकड़ों श्रद्धालुओं पहुंचे और आस्था की डूबकी लगाकर पुण्यलाभ कमाया। भक्तों ने माता की स्तुति कर पूजा अर्चना कर भोग लगाकर चुनरी अर्पित की। मंगलवार को नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य में जगह जगह नर्मदा तटों पर दिन भर सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोशन किया गया।
धूमधाम से मनाई गई नर्मदा जयन्ती
गाड़ासरई। मंगलवार को नर्मदा शयन्ती बड़े धूमधाम से मनाई गई ,पुरानी बस्ती के बाशार मुहल्ले से मां नर्मदा व शंकर पार्वती की भव्य झांकी निकाली गई शिसे पूरे ग्राम में भृमण कराया गया आतिशबाशी व बैंड बाशे के साथ सैकड़ो लोग शुलूस में नाचते गाते हुए चल रहे थे ,झांकी पूरे नगर भृमण के बाद ग्राम मझियाखार की नर्मदा नदी पहुँची , मझियाखार में शगह शगह विशाल भंडारे का आयोशन किया शहां पहुचे लोगो ने प्रसाद ग्रहण किया ,शाम को माँ नर्मदा की महाआरती की गई जिसमें बहुत लोग शामिल हुए ,वही ग्राम चन्दनघाट के नर्मदा घाट में सुबह से भारी भीड़ देखने को मिली ।

Home / Dindori / मां नर्मदा जयंती को लेकर पूरे नगर में उत्साह का माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो