scriptअध्यक्ष व सचिव पर काष्ठ लाभांश की राशि में गड़बड़ी का आरोप | Chairperson and secretary on charges of distortion in the amount of wo | Patrika News
डिंडोरी

अध्यक्ष व सचिव पर काष्ठ लाभांश की राशि में गड़बड़ी का आरोप

सदस्यों ने की जांच की मांग

डिंडोरीMar 08, 2018 / 05:34 pm

shivmangal singh

Chairperson and secretary on charges of distortion in the amount of wood dividend

Chairperson and secretary on charges of distortion in the amount of wood dividend

डिंडोरी। वन परिक्षेत्र उत्तर समनापुर के किकरझर वन सुरक्षा समिति के सदस्यों ने काष्ठ लाभांश की राशि में अध्यक्ष और सचिव पर मनमानी का आरोप लगाया है। सदस्यों ने ग्राम पंचायत में आयोजित ग्रामसभा के साथ परिक्षेत्र कार्यालय में भी शिकायत दर्ज कराई है। वन सुरक्षा समिति के सदस्यों ने बताया कि समिति के खाते में लाभांश की राशि विभाग द्वारा जमा की गई थी, जिसमें समिति के प्रस्ताव उपरांत क्षेत्र में निर्माण कार्य को अंजाम दिये जाने की योजना थी, लेकिन सदस्यों की जानकारी के बगैर अध्यक्ष और सचिव ने प्रस्ताव पास करते हुये सदस्यों की बिना सहमति के ही दो छोटे-छोटे बोरी बांध का निर्माण कराते हुये राशि का आहरण कर लिया। सदस्यों ने बताया कि जिन बोरी बांध का निर्माण कार्य के दौरान 15 लेवर दो दिन तक कार्य किये हैं। जिन्हे प्रति दिवस 130 की दर से भुगतान किया गया है। जो कुल राशि 3900 रुपये होती है। जबकि निर्माण कार्य के नाम पर खाते से अध्यक्ष और सचिव द्वारा 20 हजार रुपये आहरण किया गया है। वहीं विभाग के अधिकारी अध्यक्ष और सचिव का बचाव करते हुये खाते से आहरित राशि से कार्य कराने की बात कह रहे हैं और वन सुरक्षा समिति के सदस्यों पर ही आरोप मढ़ रहे हैं। इस संबंध में वन सुरक्षा समिति के सदस्यों ने ग्राम पंचायत में आयोजित ग्रामसभा में भी अध्यक्ष और सचिव के द्वारा लाभांश राशि में गड़बड़ी करने के आरोप लगाये थे और प्रस्ताव पारित करने के साथ-साथ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। सदस्यों की माने तो पूर्व के सालों में लाभांश राशि में गड़बड़ी होने की बात कह रहे हैं। वहीं विभागीय अधिकारी उक्त आरोप की जांच पूरी होने की बात कहते हुये किसी तरह की लाभांश राशि में गड़बड़ी होने की बात से इंकार कर रहे हैं।
काष्ठ लाभांश की राशि खाते से 20 हजार रुपये आहरण की गई है और 3900 रुपये बोरी बांध में खर्च किये गये हैं। शेष राशि कहां खर्च हुई इसका हिसाब अध्यक्ष और सचिव द्वारा नहीं दिया जा रहा है।
संतुराम यादव सदस्य वन सुरक्षा समिति किकरझर
सदस्यों द्वारा झूठा आरोप लगाया जा रहा है। खाते से जितनी राशि आहरण हुई है। उतना व्यय भी किया गया है। इसकी जांच भी हो चुकी है। सदस्यों द्वारा पैसा मांगा जा रहा है। नहीं दिये जाने पर आरोप लगाया जा रहा है।
एल.एस. सैयाम वन क्षेत्रपाल उत्तर समनापुर

Home / Dindori / अध्यक्ष व सचिव पर काष्ठ लाभांश की राशि में गड़बड़ी का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो