कलेक्टर से लगाई रोजगार और मजदूरी भुगतान की गुहार

कलेक्टर से लगाई रोजगार और मजदूरी भुगतान की गुहार
Employer's employment and wage payment

Rajkumar Yadav | Publish: Jun, 22 2019 09:09:16 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याओं का किया गया निराकरण

डिंडोरी। प्रदेश शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं से लोगों को लाभांवित करने तथा शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन ग्रामीण स्तर पर बेहतर ढंग से हो इस उद्देश्य से कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने ग्राम चकमी रैयत जनपद पंचायत करंजिया में चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया। चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों ने ग्राम चकमी रैयत में रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में मनरेगा के अंतर्गत काम नहीं मिल रहा है और किये गए कार्य की मजदूरी भी लंबित है। कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देष दिए कि ग्रामीणों की मजदूरी भुगतान की जाए और ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्य प्रारम्भ कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराये। जिससे ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही। आयोजित चौपाल कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिलीप कुमार यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. मेहरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज लारोकर सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। चौपाल कार्यक्रम में हितग्राहियों ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनाए गए शौचालय निर्माण की राशि की मांग की। उन्होंने कहा कि उनके घरों में शौचालयों का निर्माण किया गया है, लेकिन राशि आज तक नहीं मिली। ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि ग्राम चकमी रैयत में हितग्राहियों के लिए 53 शौचालयों का निर्माण किया गया है। शौचालय निर्माण की फोटो अभी तक अपलोड नहीं की गई है। जिससे शौचालय निर्माण की राशि लंबित है। उन्होंने कहा कि वह 22 जून को जनपद पंचायत में जाकर सभी हितग्राहियों के शौचालय निर्माण की फोटो अपलोड करा देगा। कलेक्टर ने ग्राम चकमी रैयत के शौचालय निर्माण की फोटो 22 जून को अपलोड नहीं होने पर पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर कार्तिकेयन ने इसी प्रकार से आहार अनुदान योजना से विशेष पिछडी जनजाति बैगा परिवार की मुखिया महिलाओं के प्रकरण स्वीकृत कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए समग्र आईडी, बैंक खाता क्रमांक, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड संकलित कर शीघ्र ही कार्यवाही की जाए। जिससे बैगा परिवार की मुखिया महिला को आहार अनुदान योजना की राषि मिल सके।
दस्तक अभियान की समीक्षा
कलेक्टर ने चौपाल कार्यक्रम में दस्तक अभियान की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। इस अभियान के अंतर्गत रोजाना लक्ष्य के अनुसार सर्वे करना होगा। समीक्षा के दौरान पाया गया कि ग्रामीण स्तर के कर्मचारियों के द्वारा लक्ष्य के अनुरूप कम उपलब्धि पाई गई। कलेक्टर ने उक्त लक्ष्य को शीघ्र ही पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रोजाना दस्तक अभियान की रिपोर्टिंग करेंगे और जो अधिकारी कर्मचारी लक्ष्य अनुरूप सर्वे नहीं कर रहे हैं उन पर कडी कार्यवाही करेंगे। आयोजित चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों ने ग्राम चकमी रैयत में आंगनबाडी भवन, सडक एवं पुल बनाने की मांग की। कलेक्टर ने उक्त कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीणों के द्वारा ग्राम पंचायत गोपालपुर से खाद्यान्न मिलना बताया गया। पंचायत सचिव द्वारा सभी पेंशन धारियों को नियमित रूप से पेंशन मिलना बताया। ग्रामीणों ने इसी प्रकार से गांव में विद्युत समस्या का निराकरण करने की भी मांग की।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned