script13 करोड़ योजना भी नहीं दिला सकी सूखे कंठों को पानी | Even 13 crore scheme could not provide water to dry throats | Patrika News
डिंडोरी

13 करोड़ योजना भी नहीं दिला सकी सूखे कंठों को पानी

अधर में लटकी शहरी पेयजल योजनाचार वर्ष पहले स्वीकृत हुई थी योजना, अब तक नहीं हो पाई पूरी

डिंडोरीJun 14, 2021 / 06:54 pm

ayazuddin siddiqui

Even 13 crore scheme could not provide water to dry throats

Even 13 crore scheme could not provide water to dry throats

डिंडोरी/शहपुरा. नगर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए शासन द्वारा 13 करोड़ की पेयजल योजना स्वीकृत की गई थी। तीन वर्ष पूर्व स्वीकृत इस योजना को 24 माह में पूरा किया जाना था। लेकिन यह योजना अब तक अधूरी पड़ी हुई है। योजना के पूरे न होने से जहां लोगों के कंठ सूखे है, वहीं नगर की पूरी सड़के भी उखड़ी पड़ी हुई है। लेकिन नगर परिषद का इस ओर कोई ध्यान नही है।
बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर 2016 को नगर के लिए मुख्यमंत्री शहरी परियोजना स्वीकृत की गई थी। इस योजना का काम 14 अक्टूबर 2018 को पूरा होना था। लेकिन यह योजना तीन वर्ष बाद भी पूरी नही हो सकी है। दिसम्बर 2017 तक काम पूरा करने को कहा गया था, लेकिन इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा इस योजना को पूरा करने में कोई दिलचस्पी नही दिखाई जा रही है और अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए है। जबकि नगर में अभी से पेयजल संकट गहराने लगा है।
लगना था जल संयंत्र
मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के तहत बिलगड़ा से पानी का संयत्र स्थापित किया जाना था। इसके साथ ही पानी सप्लाई के लिए मां शारदा टेकरी में एक टंकी का निर्माण कर नगर के सभी 15 वार्डों में पाईप लाईन बिछाई जानी थी। ठेकेदार द्वारा पानी संयत्र और टंकी का निर्माण तो पूरा कर लिया गया हैए लेकिन नगर के एक दो वार्डों को छोड़कर कहीं भी पाईप लाईन का काम पूरा नही किया गया है। इससे पूरे नगर में अब भी पेयजल का संकट बना हुआ है। जिससे लोग परेशान है।
नप नहीं दे रही ध्यान
नगर परिषद इस मामले को लेकर किसी प्रकार की कार्रवाई नही करती दिखाई दे रही है। नगर परिषद लोगों की सुविधाओं को दरकिनार कर ठेकेदार के पक्ष में खड़ी दिखाई दे रही है। यही कारण है कि एक वर्ष का काम ठेकेदार को एक्सटेंशन देने के बाद तीन वर्ष में भी पूरा नही हो सका है, और नगर परिषद द्वारा काम पूरा करने के लिए ठेकेदार पर किसी प्रकार का दबाव भी नही बनाया जा रहा है।
उखड़ी पड़ी सड़कें
नगर के सभी वार्डों में पानी लाईन डालने के साथ ही जहां भी सीसी सड़क उखाड़ी जा रही थी, उसे दुरूस्त करने का काम भी ठेकेदार को ही करना था। लेकिन पिछले तीन वर्षों से ठेकेदार पूरे नगर में सड़के खोद दी गई है और पाईप लाईन नही डाली गई है। इससे लोगों को आवागमन में भी असुविधा हो रही है। नगर के वार्ड क्रमांक 4, 6 एवं 13 में तो अब तक पाईप लाईन का काम पूरा भी नही हुआ है। काम पूरा न होने के कारण पूरे शहर में पानी की समस्या बनी हुई है।
योजना में लापरवाही
अधूरी पड़ी शहरी पेयजल योजना से लोग परेशान हैं। नगर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए शासन द्वारा 13 करोड़ की पेयजल योजना स्वीकृत की गई थी। चार वर्ष पूर्व स्वीकृत इस योजना को दो वर्ष में पूरा किया जाना था। लेकिन यह योजना अब तक अधूरी पड़ी हुई है। योजना के पूरे न होने से जहां लोगों के कंठ सूखे है, वहीं नगर की पूरी सड़के भी उखड़ी पड़ी हुई है। लेकिन नगर परिषद का इस ओर कोई ध्यान नही है।
इनका कहना है
काम लगभग पूरा होने पर आ गया है। इसकी टेस्टिंग चल रही है। जहां काम नही हुआ है उसके लिए ठेकेदार को नोटिस जारी किए गए है। जल्द ही इस योजना को प्रारंभ कराया जाएगा।
भूपेन्द्र सिंह, सीएमओ, नगर परिषद शहपुरा
———————-
नगर वासियों के लिए स्वीकृत पेयजल योजना की जो ड्राइंग बनाइ्र गई है वह ही सही नहीं है। वहीं ठेकेदार की लापरवाही की वजह से लोगों को समय पर योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।
राजेश गुप्ता, अध्यक्ष, नगर परिषद शहपुरा
——————-
शहपुरा की जनता को जल के संकट से छुटकारा मिल सके इसके लिए प्रदेश सरकार ने 2016 में नगर परिषद को सौगात दी थी। जिम्मेदार की अनदेखी के चलते योजना का सही ढ़ंग से क्रियान्वनयन नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।
हरिहरन रजक, समाजसेवी शहपुरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो