scriptवृद्ध हरिराम एवं मनसी बाई ने की सामाजिक सुरक्षा पेंशन की मांग | Older Hariram and Mansi Bai demanded social security pension | Patrika News
डिंडोरी

वृद्ध हरिराम एवं मनसी बाई ने की सामाजिक सुरक्षा पेंशन की मांग

जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए गए 92 आवेदन-पत्र

डिंडोरीOct 15, 2019 / 10:18 pm

Rajkumar yadav

Older Hariram and Mansi Bai demanded social security pension

Older Hariram and Mansi Bai demanded social security pension

डिंडोरी. जिले के सुदूर क्षेत्र ग्राम गारकामट्टा जनपद पंचायत करंजिया से जनसुनवाई में पहुंचे वृद्ध हरिराम ने कलेक्टर बी. कार्तिकेयन को बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत उसे और उसकी पत्नी मनसी बाई को वृद्धा पेंशन मिलती थी। वृद्धा पेंशन की राशि से परिवार का भरण-पोषण होता था। उसने बताया कि विगत चार महीने से उसे वृद्धा पेंशन नहीं मिल रही है। वृद्ध होने के कारण मजदूरी करने में असमर्थ हैं। जिससे उन्हें भारी आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड रहा है। वृद्ध की फरियाद पर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत करंजिया को हरिराम के वृद्धा पेंशन के प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करते हुए प्राप्त प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुखों को दिए। जनसुनवाई में 92 आवेदन पत्र प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम एल् वर्मा, एसडीएम डिंडोरी सत्यम कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर के. मेहरा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग डॉ. अमर सिंह उईके, जिला योजना अधिकारी ओ पी सिरसे सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
तितम्बर ने मांगा मुआवजा
तितम्बर सिंह निवासी ग्राम बसनिया ने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा भंवरखण्डी जलाशय के लिए नहर निर्माण का कार्य किया गया है। नहर का निर्माण उसके जमीन में किया गया है, लेकिन जमीन का मुआवजा उसे आज तक नहीं दिया गया है। जिसके कारण उसने जनसुनवाई में मुआवजे की मांग की है। प्रार्थी के आवेदन पर कार्यवाही करते हुए कलेक्टर कार्तिकेयन ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को उक्त प्रकरण का निराकरण करने को कहा है। जनसुनवाई में सम्पाती बाई ग्राम खाम्ही ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर कलेक्टर को बताया कि उसकी भूमि के प्रकरण में नायब तहसीलदार समनापुर के न्यायालय से आदेश जारी किया जा चुका है। अत: तहसीलदार के आदेश अनुसार रिकार्ड दुरूस्त करने के लिए हल्का पटवारी को आदेशित किया जाए। कलेक्टर ने तहसीलदार समनापुर को प्रकरण का निराकरण करने को कहा है। जनसुनवाई में संतोषी यादव वार्ड नं. 15 नगर पंचायत डिंडोरी ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन हेतु राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है। उसने बताया कि वह गरीब है और मजदूरी करके जीवन यापन कर रही है। अत: उसका गरीबी रेखा का कार्ड बनाया जाए। कलेक्टर कार्तिकेयन ने उक्त प्रकरण पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। आयोजित जनसुनवाई में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राशन कार्ड, मजदूरी भुगतान, भूमि का बंटवारा, भूमि का नामांतरण, रोजगार उपलब्ध कराने, बिजली उपलब्ध कराने, जल संसाधन विभाग द्वारा मुआवजा राशि प्रदान करने के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो