scriptलोगों को नहीं पड़ेगा भटकना, कार्यों का होगा निपटारा | People will not have to wander, tasks will be settled | Patrika News
डिंडोरी

लोगों को नहीं पड़ेगा भटकना, कार्यों का होगा निपटारा

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने तहसील कार्यालय का किया लोकार्पण, क्राइसिस मैनेजमेंट गु्रप की ली बैठक

डिंडोरीJun 05, 2021 / 09:28 pm

ayazuddin siddiqui

People will not have to wander, tasks will be settled

People will not have to wander, tasks will be settled

डिंडोरी. केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि नवीन तहसील कार्यालय के भवन का निर्माण होने से तहसील स्तर के सभी कार्यालय इस भवन में संयुक्त रूप से लगाये जायेंगे। इससे लोगों को तहसील स्तर के कार्यों का निपटारा करने तथा शासन की योजनाओं का लाभ लेने में सुविधा होगी। लोगों को कहीं भटकना नहीं पडेगा, तहसील स्तरीय कार्यांलय का सरलता से निपटारा होगा। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री कुलस्ते गुरूवार को नवीन तहसील कार्यालय बजाग के ई-लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, नगर पंचायत डिंडोरी अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, कलेक्टर रत्नाकर झा, पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, एसडीएम महेश मण्डलोई, जनपद पंचायत बजाग सीईओ स्वाति सिंह बघेल सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने जनपद पंचायत बजाग में जनपद स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट गु्रप की बैठक में निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाना आवश्यक है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला अन्य विभागों के साथ समन्वय करके टीकाकरण अभियान में तेजी लाएं। टीका लगवाना कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सफल और सुरक्षित उपाय है। सभी व्यक्ति कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं। केन्द्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने जनपद स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट गु्रप के सदस्यों को निर्देश दिए कि गांव-गांव जाकर लोगों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। लोगों को समझाइश दें कि कोरोना संक्रमण की महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपलब्ध सामाग्री, दवाईयां, ऑक्सीजन, इंजेक्शन इत्यादि के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीडित व्यक्ति तत्काल स्वास्थ्य केन्द्रों या कोविड केयर सेंटर में संपर्क कर उपचार कराए या जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्प डेस्क नंबर पर भी संपर्क करें। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा। स्थानीय कलाकारों के माध्यम से गीत, नृत्य, लेखन, चित्रकला से लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक आयोजित कर लोगों को टीकाकरण के लिए समझाइश देने को कहा। बिना मास्क पहने घूमने वाले व्यक्तियों पर दण्ड अभिरोपित करने को कहा। इस दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी हितग्राहियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओं को तीन महीनें तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दो महीने का नि:शुल्क खाद्यान्न देने के निर्देश दिए।
केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री कुलस्ते ने कहा कि जिन व्यक्तियोंं के पात्रता पर्ची नहीं बनी है ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी पात्रता पर्ची बनाई जाए। जिससे उन्हें सहकारी उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न मिल सके। उन्होंने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही। इसी प्रकार से जनपद पंचायत करंजिया और डिंडोरी में जनपद स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट गु्रप की बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री कुलस्ते ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गाडासरई का भी निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण कार्यां को गुणवत्तापूर्वक समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

Home / Dindori / लोगों को नहीं पड़ेगा भटकना, कार्यों का होगा निपटारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो